COVID-19 in India: देश की सवा अरब आबादी को कैसे लगेगा कोरोना टीका? PM मोदी ने बताया प्लान

0

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार पूरी कोशिश में लगी है। वैक्सीन के आने से पहले संक्रमण से बचाव ही इसका उपाय है। इस बीच ‘ग्रैंड चैलेंजेस’ की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के अनुभव और प्रतिभा शोध के लिहाज से भारत वैश्विक स्वास्थ्य सेवाओं के केंद्र में होगा और चाहेगा की वह दूसरे देशों की मदद करें।

उन्होंने कहा कि वैश्विक टीकाकरण कार्यक्रमों में इस्तेमाल होने वाले टीकों का 60 फीसदी उत्पादन भारत में होता है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी का टीका विकसित करने के मामले में हम अग्रिम मोर्चे पर है। पीएम ने कहा कि भारत पहले से ही एक वेल इस्टैबलिस्ड वैक्सीन डिलिवरी सिस्टम पर काम कर रहा है। डिजिटल हेल्थ आईडी के साथ इस डिजीटल नेटवर्क का उपयोग हमारे नागरिकों के टीकाकरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। हमारा देश अमेरिका की जनसंख्या के आकार का लगभग टचार गुना है।

हमारे कई राज्य यूरोपीय देशों के बराबर हैं। भारत में कोरोना महामारी मृत्युदर काफी कम है। अब रोजाना संक्रमितों की संख्या और मामलों की वृद्धि दर में गिरावट देख रहे हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया था कि देश के हर नागरिक को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा। ठीक दो महीने के बाद पीएम मोदी ने एक बार फिर से संकेत दिए हैं कि डिजिटल हेल्थ आईडी का इस्तेमाल टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा।

Read More….
COVID-19 in India: देश की सवा अरब आबादी को कैसे लगेगा कोरोना टीका? PM मोदी ने बताया प्लान
Indian Railways Latest News: रेलवे आज से 30 नवंबर के बीच चलाएगा 392 विशेष ट्रेनें, यहां देखे पूरी लिस्ट…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here