US Election 2020: अमेरिकी विदेश मंत्री-रक्षा मंत्री का भारत दौरा आज, कई समझौतों पर फैसलों की उम्मीद….

0

भारत और अमेरिका के बीच आज से 2+2 वार्ता शुरू होने वाली है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर आज दोपहर 2 बजे नई दिल्ली पहुंचने वाले हैं। देश की राजधानी दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री अमेरिकी दोनों नेताओं की मेजबानी करेंगे। दोनों देशों के बीच आज और कम अहम बैठक होने जा रही है। कोरोना महामारी के बीच ये पहला मौका है जब अमेरिाक के रक्षामंत्री और विदेश मंत्री एक साथ मुल्क के दौरे पर रहने वाले हैं।

दोनों देशों के समकक्षों के बीच होने वाली बातचीत इसलिए भी खास है क्योंकि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने  जा रहे हैं। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उनके लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।साथ ही इस दौरान दोनों के बीच अनौपचारिक दौर वार्ताएं भी होंगी। वार्ता की मेज पर दोनों देशों के बीच क़ई अहम समझौतों पर समझौतों और भारत अमेरिका रणीतिक साझेदारी के लिहाज से अहम फ़ैसलों की उम्मीद है।

बता दें कि अमेरिका में रह रहे भारतीय नागरिकों को अपनी ओर आकर्षित करने का ये ट्रम्प कार्ड बताया जा रहा है। इस बार अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन के बीच कांटे की टक्कर है। ऐसे में इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहेगा ये तो 3 नबंर को पता लग पाएगा लेकिन ट्रप सरकार अपनी जीत को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का दौरा कई मायनो में अहम माना जा रहा है।

Read More…
Uddhav Thackery: CM उद्धव ठाकरे का कंगना पर तंज,कहा- मुंबई को बदनाम करने की साजिश….
US Election 2020: अमेरिकी विदेश मंत्री-रक्षा मंत्री का भारत दौरा आज, कई समझौतों पर फैसलों की उम्मीद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here