Agriculture bill 2020: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, किसान बिलों से MSP और मंडी खत्म नहीं होंगी

0

केंद्र सरकार की तरफ से लाए गए तीन कृषि विधेयकों को लेकर देश में बवाल मचा है। सरकार और किसान इन बिलों को लेकर आमने सामने हैं। इस बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान आया है। उन्होंने इन बिलों को किसानों के लिए लाभदायक बताया है। कृषिमंत्री ने कहा कि इन रिफॉर्म्स से किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कृषि विधेयक बिल किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएंगे।

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसान विधेयक 2020 से कई विकल्प मिल सकेंगे। इससे किसान अब मंडी के बाहर भी अपने उत्पादों को बेच सकेंगे। इन पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा। इसका भुगतान तुरंत या 3 दिन में करना होगा। नए किसान विधेयक के मुताबिक, अब व्यापारी मंडी से बाहर भी किसानों की फसल खरीद सकेंगे। पहले किसानों की फसल सिर्फ मंडी से ही खरीदी जा सकती थी। केंद्र ने अब दाल, आलू, प्याज और अनाज को आवश्यक वस्तु के नियम से बाहर कर इसकी स्टॉक सीमा खत्म कर दी है। केंद्र सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को बढ़ावा देने की भी नीति पर काम शुरू किया है।

कृषि बिल के विरोध में अकाली दल कोटे से केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार कर लिया है। बता दें कि कृषि विधेयक के खिलाफ किसानों के आंदोलन की शुरूआत हरियाणा के पीपली से हुई थी। जहां पर पुलिस ने किसानों पर लाठी चार्ज किया था। पंजाब और हरियाणा मं किसानों के साथ आढ़तिये इसका विरोध कर रहे हैं।

Read More…
Film City Noida: CM योगी का बड़ा ऐलान, यूपी में बनाएंगे देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी
NIA Arrests Terrorists: एनआईए की बंगाल और केरल में छापेमारी, अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here