SBI loan Agreement with Japan: देश का सबसे बड़ा SBI बैंक जापान से लेगा कर्ज, 7,403 करोड़ का हुआ करार…..

0

कोरोना काल के बीच देश के सबसा बड़ा भारतीय स्टेट बैंक (एबीआई) अब जापान  के बैंक से करीब 7 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेने जा रहा है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच एक एग्रीमेंट तय हुआ है। दरअसल, एबीआई ने जापान बैंक फॉर कोऑपरेशन के साथ 1 अरब डॉलर (7403 करोड़ रुपये ) के ऋण को लेकर करार किया है। एसबीआई के एक बयान के अनुसार, एक अरब डॉलर की राशि में से 60 करोड़ डॉलर जेबीआईसी उपलब्ध कराएगा। बाकी के 40 करोड़ डॉलर अन्य भागीदारी बैंको की ओर से दिया जाएगा।

एसबीआई की ओर से कहा गया है कि इस ऋण के जरिए भारत में जापान की वाहन कंपनियों को समूचे कारोबारी परिचालन के लिए वित्त का सुगम प्रवाह निश्चित किया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक के उप प्रबंधन निदेशक सी वेंकट नागेश्वर ने कहा कि यह एसबीआई और जेबीआईसी दोनों के लिए ऐतिहासिक अवसर है। पहली बार दोनों के बीच ऐसा समझौता हुआ है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को हासिल करने में मदद मिल सकेगी।

गौरतलब है कि एसबीआई 30 से ज्यादा देशों में मौजूद है। देशभर में एसबीआई बैंक की 22 हजार से ज्यादा शाखाएं है।एसबीआी के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिग और एटीएम की सुविधा का उपयोग करते हैं। एसबीआई बैंक देश में सबसे ज्यादा लोन देने वाला बैंक है।  देश में इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 760 लाख और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 170 लाख से ज्यादा है।

Read More…
Bihar Election 2020: ईवीएम में RJD के लालटेन के आगे बटन तक नहीं, 3 घंटे तक होती रही वोटिंग….
Jaipur Nagar Nigam Election 2020: जयपुर हैरिटेज के 100 वार्डों में मतदान जारी, 5.30 बजे तक चलेगी प्रक्रिया….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here