Job Creation: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, रोजगार के लिए कर्ज की मात्रा बढ़ाए ADB

0

एशियाई विकास बैंक से गरीबी को कम करने और राजगार सृजन को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आग्रह किया है। साथ ही नीजि क्षेत्र की गतिविधियां बढ़ाने को लेकर भी सीतारमण ने एडीबी से बात की है। उन्होंने कोरोना महामारी के खिलाफ जारी अभियान में सहायता को लेकर एडीबी की सराहना की है। शुक्रवार को एडीबी के संचालन बोर्ड की 53वीं सालाना बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया।

सीतारमण ने संस्तान को भारत में दक्षिऑण एशिया उप क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग सचिवालय और प्राइवेट क्षेत्र में परिचालन गतिविधियों के लिए मुंबई में शाखा कार्यालय स्थापित करने की बात कही। वैश्विक स्तर पर विकास की जरूरत और गरीबी के समाधान के दृष्टिकोण से एडीबी को कर्ज की मात्रा को बढ़ाने की बात कही है। वहीं रोजगार पैदा करने सहित विकास को गति देने के लिए निजी क्षेत्र की गतिविधियां बढ़ाने की जरूरत है। सीतारमण ने कहा कि भारत में संप्रभु परिचालन से हर साल 4 अरब डॉलर प्राप्त करने की क्षमता है।

निजी क्षेत्र वित्त पोषण व्यवस्था से सालाना करीब 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर लेने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि एडीबी की भारत में गतिविधियां बढ़ रही हैं। सीतारमण ने सुझाव दिया है कि एडीबी को कर्ज के पहुंच के दायरे में विस्तार करना चाहिए। साथ ही वैश्विक चुनौतियों के बीच रणनीति 2030 के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पूंजी आधार को मजबूत करने की दिशा में काम करने की खासी आवश्यकता है।

Read More…
Film City Noida: CM योगी का बड़ा ऐलान, यूपी में बनाएंगे देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी
NIA Arrests Terrorists: एनआईए की बंगाल और केरल में छापेमारी, अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here