India US 2+2 Dialogue: अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री पहुंचे दिल्ली, 2+2 डायलॉग का बनेंगे हिस्सा…..

0

भारत और अमेरिका के बीच आज से 2+2 वार्ता शुरू होने जा रही है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर आज भारत दौरे पर है। दोपहर को करीब दो बजे दोनों अमेरिकी नेता दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उनकी मेजबानी में रहे। दरअसल, भारत और अमेरिका के बीच आज और कल अहम बातचीत होने वाली है। कोरोना महामारी के बीच यह पहला मौका है जब अमेरिका के विदेश मेंत्री और रक्षामंत्री एक साथ भारत यात्रा पर है। इस वजह से भी दोनों नेताओं का भारत दौरान खास है क्योंकि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं।

2+2 मीटिंग मंगलवार को शुरू होगी लेकिन उससे पहले सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ द्विपक्षीय मीटिंग करने वाले  हैं। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली यह बैठक हैदराबाद हाउस में होगी। इसके बाद विदेश मंत्री एस जशंकर और माइक पोम्पियो के बीच शाम 7 बजे बैठक होनी है।

किन्हीं भी दो देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्रालय जैसे अहम मंत्रालयों की बैठक है, जो अमेरिका और भारत के बीच कुछ वक्त पहले ही शुरू हुई है। इस बैठक में बेसिक एक्सचेंज एवं कॉर्पोरेशन एग्रीमेंट पर मुहर लग सकतती है। इसके बाद अमेरिका भारत के साथ कई महत्वपूण जानकारियां साझा करने वाला है। अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक, सामरिक माहौल पर भी चर्चा होगी। मंगलवार को दोनों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

Read More…
Uddhav Thackery: CM उद्धव ठाकरे का कंगना पर तंज,कहा- मुंबई को बदनाम करने की साजिश….
US Election 2020: अमेरिकी विदेश मंत्री-रक्षा मंत्री का भारत दौरा आज, कई समझौतों पर फैसलों की उम्मीद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here