Covid-19: डगमगाती अर्थव्यवस्था के बीच बोले डॉ. मनमोहन सिंह, कहा- सरकार को बड़े कदम उठाने होंगे

0

देश में कोरोना काल के बीच आर्थिक संकट और गहरा गया है। पहले से देश मंदी और इकोनॉमी संकट का सामना कर रहा था। लेकिन कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था पर गहरी चोट मारी है। इससे बेरोजगारी और आर्थिक मोर्चे पर जूझना पड़ रहा है। कोरोना संकट ने जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है वहीं भारत में इससे अछूता नहीं बच सका है। बड़े पैमाने पर लोगों के सामने रोजगार को लेकर संकट खड़ा हो गया है। वहीं सरकार के सामने अर्थव्यवस्था को दुरस्त करना बड़ी चुनौती बन गई है। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री और जाने-माने अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार को तीन महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं।

डॉ. मनमोहन सिंह ने बीबीसी से बात करते हुए सरकार को पहली टिप देते हुए कहा कि लोगों की आजीविका सुरक्षित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की नौकरियां नहीं जाए। उन्हें आर्थिक मदद देकर खर्च की क्षमता को बनाए रखना चाहिए। दूसरा टिप देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को सरकारी क्रेडिट गारंटी कार्यकर्मों के जरिए व्यापार और उद्योगों को पर्याप्त पूंजी उपलब्ध कराना चाहिए।

तीसरा सुझाव देते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार को फाइनेंशियल सेक्ट में संस्थागत स्वायत्तता और प्रक्रियाओं के जरिए सुधार लाना चाहिए।  बता दें कि कोरोन संकट के बीच कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी केंद्र सरकार पर कई बार निशाना साध चुके हैं। राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के नोटबंदी, जीएसटी को त्रुटिपूर्ण तरीके से लागू करने और लॉकडाउन के फैसले ने देश के आर्थिक ढांचे को तबाह  कर दिया है।

Read More….
प्रोजेक्ट चीता: LAC पर तैनात हेरोन ड्रोन्स बनेंगे और घातक, मिसाइल और बम से होंगे लैस
Rajasthan: गहलोत गुट की मांग, पायलट खेमे के बागी विधायकों पर हो कार्रवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here