Cyclone Nivar: तमिलनाडु में कल दस्त देगा ‘निवार’, NDRF ने संभाला मोर्चा….

0

बंगाल की खाड़ी पर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। आशंका लगाई जा रही है कि ये तूफान कल तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर सकता है। इस तूफान का नाम निवार रखा है। मानसून 2020 के बाद बंगाल की खाड़ी पर बनने वाला यह पहला चक्रवाती तूफान है। तूफान की आशंकाओं को देखते हुए NDRF की आधा दर्धन टीमें चिदंबरम और कुड्डूालोर के लिए रवाना की गई है।

लैंडफॉल से पहले ही निवार चक्रवाती तूफान के भीषण चक्रवात में जाने की आशंका जताई जा रही है। इसके चलते यह सिस्टम चक्रवाती तूफान की दक्षिण क्षमता में आएगा तब इसकी चेन्नई से दूरी 250 किलोमीटर रहेगी। तभी इसके भीषण चक्रवाती तूफान बनने की बात कही जा रही है। उत्तर पश्चिमी दिशा को पार करते हुए यह तूफान तमिलनाडु के तटों की तरफ जाने के संकेत हैं। इसके श्रीलंका पर लैंडफॉल करने की आशंका नहीं है। चक्रवाती तूफान निवार के 25 नवंबर को कराईकल के उत्तरी भागों में पुडुचेरी के पास टकराएगा। उस दौरान बंगाल की खाड़ी पर घने बादल छाए रहेंगे।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, चक्रवात का यह सिस्टम तेजी के साथ आगे बढ़ता जा रहा है। जमीनी भागों से इसकी दूरी बहुत अधिक नहीं है। इसका समुद्री सफर अधिक नहीं होने से यह जल्द ही कमजोर होने लगेगा। पूर्वी तटीय इलाके आज शाम से इसके दायरे में होंगे। इसके साथ तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश का दौर भी शुरू हो जाएगा। यह चक्रवात 24 की रात से 25 नवंबर की दोपहर तक तटीय जिलों में तांडव मचा सकता है।

Read More…
Cyclone Nivar: तमिलनाडु में कल दस्त देगा ‘निवार’, NDRF ने संभाला मोर्चा….
Bengal Election 2021: बंगाल में BJP के लिए ममता बनर्जी को हराना क्यों है बड़ी चुनौती….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here