Bengal Election 2021: बंगाल में BJP के लिए ममता बनर्जी को हराना क्यों है बड़ी चुनौती….

0

बिहार में एनडीए की सत्ता वापसी के बाद बीजेपी अब पश्चिम बंगाल चुनाव की तैयारी में है। बंगाल में 294 सीटों पर अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर बीजेपी 200 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है। इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि पिछले 6 दशक तक जनसंघ के संस्थापक श्मामा प्रसाद मुखर्जी की धरती पर बीजेपी 2014 की मोदी लहर के बाद से एक प्रभावी पार्टी स्थापित हुई है।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन ने हौसलों को ज्यादा उड़ान दी है। उस समय बंगाल में बीजेपी ने 18 सीटें जीतकर ममता सरकार के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी थी। इतनी मजबूती के बावजूद इस राज्य में ममता बनर्जी को टक्कर देकर विधानसभा चुनाव में भगवा लहराना उसके लिए चुनौतीपुर्ण साबित होगा। बंगाल में बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनावों से खुद को एक बड़ी पार्टी के तौर पर पेश किया है। 2021 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को को सत्ता से हटाकर सत्ता हासिल करना मुश्किल सफर से कम नहीं है।

इसकी वजह है कि बंगाल में भले ही बीजेपी ने अपनी ताकत बढ़ाई हो लेकिन ममता के नेतृत्व वाली टीएमसी का प्रदर्शन हमेशा बेहतर साबित हुआ है। 2014 और 2019 दोनों लोकसभा चुनावों में बीजेपी के चेहरा नरेंद्र मोदी थे जो प्रधानमंत्री के दावेदार थे। टीएमसी का दायरा बंगाल तक सीमित था। फिर भी ममता बनर्जी बीजेपी पर भारी पड़कर सत्ता पाने में सफर रही है। बंगाल की लड़ाई में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन और ओवैसी भी बड़े फैक्टर बन सकते हैं।

Read More…
Cyclone Nivar: तमिलनाडु में कल दस्त देगा ‘निवार’, NDRF ने संभाला मोर्चा….
Bengal Election 2021: बंगाल में BJP के लिए ममता बनर्जी को हराना क्यों है बड़ी चुनौती….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here