Covid 19 Vaccine: भारत में कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन? AIIMS डायरेक्टर ने बताई तारीख…

0

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए सरकार पूरी कोशिश में लगी है। इस बीच कोरोना वैक्सिन दिसंबर-जनवरी में आने इमरजेंसी अप्रूवल मिलने की संभावना है। दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जानकारी साझा की है।डॉ. गुलेरिया ने बताया कि भारत अब कुछ वैक्सीन फाइनल स्टेज के ट्रायल पर है। उम्मीद है कि दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरूआत तक वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिल जाएगा। उसके बाद वैक्सीन शूरू हो सकेगा।

देश में 6 वैक्सीन को विकसित करने पर काम चल रहा है। इसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक के वैक्सीन फेज-3 ट्रायल्स में हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन-कोवीशील्ड के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे आ चुके है्ं। इसे भारत में बना रहे सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने पिछले हफ्ते कहा था कि वे जल्द ही इमरजेंसी वैक्सीन अप्रूवल की तैयारी में है।

डॉ गुलेरिया ने गुरुवार को कहा था कि जो डेटा अब तक सामने आया है उसके आधार पर वैक्सीन सेफ और इफेक्ट है।70 से 80 हजार वॉलंटियर्स को वैक्सीन लगाई गई है। अब तक कोई गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। बता दें कि देश में संक्रमितों की संख्या 95 लाख को पार कर गई है। पिछले दिन लगातार 25वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम केस मिले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 35,551 नए संक्रमित केस आए हैं। जबकि 526 लोगों की संक्रमण से जान गई है।

Read More…
HDFC big News: RBI ने HDFC की डिजिटल सर्विस पर लगाई रोक, जानिए बड़ी वजह…
Farmer Laws 2020: क्यों हो रहा है कृषि कानूनों का विरोध? जानें पूरा विवाद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here