US Taiwan defence deal: अमेरिकी जेट मिसाइलों से ड्रैगन पर निशाना, US-ताइवन में डील जल्द

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन को लेकर सख्त हो गए हैं। दक्षिण चीन सागर में तो अमेरिका ड्रैगन को घेरने का मौका तलाश रहा है। इस बीच अमेरिका और ताइवान के बीच एक डील को लेकर जल्द एग्रीमेंट होने वाला है। अरबों डॉलर के इस रक्षा समझौते के तहत ताइवान को ऐसी मिसाइलें भी दी जाएंगी जो चीन पर भारी पड़ेगी। चीन को मिनटों में तबाह करने के लिए ये मिसाइलें काफी हैं।

चीन कई बार ताइवान को हथियार बेचने का विरोध कर चुका है। लेकिन, ड्रैगन के हर विरोध को अमेरिकी राष्ट्रपति नजर अंदाज कर जाते हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रम्प सरकार डील का मसौदा संसद के सामने रखेगी। यह कुछ हफ्तों के दौरान मंजूर हो जाएगा। अमेरिकी कानून के अनुसार, अब तक ताइवान को सिर्फ बचाव करने वाले हथियार ही बेचे जाते थे। ताइवान में राष्ट्रपति सेई इंग वेन की सरकार है। यह सरकार चीन की विरोधी मानी जाती है।

अमेरिका चुनाव के मद्देनजर डोनाल्ड ट्रम्प यह साबित करना चाह रहे हैं कि चीन को लेकर उनका रवैया काफी सख्त है। इसकी वजह है कि चीन अमेरिका और उसके मित्र देशों के सामने चुनौती बनकर खड़ा है। वहीं ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिकी संसद में ताइवान का सपोर्ट बढ़ा है। डोनाल्ड ट्रम्प कई बार कह चुके हैं कि चीन की जिनपिंग सरकरा लोगों का दमन करने में लगी है। वे हांगकांग और शिनजियांग का उदाहरण पेश करते हैं। हांगकांग के लोगों पर चीन ने अपना कानून थोपा है। इसको लेकर अमेरिका में नाराजगी बनी हुई है।

Read More…
SBI ATM Rules: आज से बदल जाएगा SBI एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानें पूरी प्रक्रिया
New Farm bill 2020: कृषि बिल का विरोध तेज, पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर किसान ने खाया जहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here