आपकी कल्पना को एनिमेशन फिल्म में बदल देगा यह रोबोट

आपकी कल्पना को एनिमेशन फिल्म में बदल देगा यह रोबोट अब एक ऐसा रोबोट विकसित किया गया है जो आपके दिमाग की कल्पना शक्ति को एनिमेशन फोटो में बदल देगा

0
89

जयपुर। कल्पना इंसानी दिमाग का एक ऐसा पैतरा है जिसके आगे सारे दाव पेंच फैल हो जाते हैं। कुदरत ने इंसान को सोचने समझने की ताकत दिमाग के जरिए ही दी है। बाकी के जीवों में मस्तिष्क तो होता है मगर उनमें इंसानी दिमाग की तरह कल्पना करने की लाजवाब ताकत नहीं होती है। दरअसल यह कल्पना ही एक ऐसी कुंजी है जिसकी मदद से इंसान ने एक जगह बैठे हुए अपनी सोच को सातवे आसामान पर ले जाना सीखा है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- इस महिला ने 25 साल पुराने भ्रूण से एक स्वस्थ बच्चे…

जी हां, यह इमेजिनेशन एक ऐसी ताकत है, जिसके दम पर आप किसी भी जगह कहीं भी पहुंच सकते हैं वो भी बुलेट ट्रेन से भी सौ गुना तेज। यानी अगर आपको प्रकाश की गति से भी तेज यात्रा करनी है तो अपने सोच के सागर में गोते लगा लीजिए। लेकिन अगर हम आपसे कहे कि अब एक ऐसा रोबोट बन गया है जो आपकी कल्पना को मूर्त रूप दे देगा। जी हां, यह रोबोट दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ईजाद किया है।

इसकी मदद से अब कल्पना को एक एनिमेशन फोटो में बदला जाएगा। हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे पर यही सही है कि यह रोबोट आपकी सोच को एक तस्वीर का रूप देकर उसे एक एनिमेशन फिल्म में बदल देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह रोबोट कृत्रिम बुद्धिमत्ता नामक तकनीक पर आधारित है। यही वजह है कि यह रोबोट दिमागी घोड़े का अक्स उतारने में सफल रहता है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- घातक बीमारी एड्स के बारे में जानिए कुछ अहम बातें

माइक्रोसॉफ्ट ने इस रोबोट का निर्माण एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) तकनीक के उन्नत सॉफ्टवेयर की मदद से की है। यह रोबोट साधारण लिखित जानकारी के आधार पर दिमागी सोच की संभावित रंगीन तस्वीरें बनाता हैं। बाद में यही तस्वीरें एक ऐनिमेशन फिल्म के रूप में पेश की जाती हैं। माइक्रोसॉफ्ट की माने तो यह रोबोट आपके दिमाग का खाका खींचकर आपको दिखा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here