एक ऐसी मशीन जो आपके ख़यालों की ख़बर रखेगी

एक ऐसी मशीन जो आपके ख़यालों की ख़बर रखेगी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आर्टिफिसल इंटेलिजेंस (AI) मशीन तैयार की है जो इंसान के दिमाग में चल रही बातों को पढ़ सकती है

0
60

जयपुर। आपने सच का पता लगाने वाली मशीन लाई डिटेक्टर के बारे में तो सुना ही होगा। एक ऐसी मशीन जो किसा का भी झूठ पकड़ सकती है। मगर क्या आप ऐसी मशीन के बारे मेंज जानते है जो आपका दिमाग पढ़ सके। जी हां, सावधान हो जाए सारे चालबाज, क्योंकि अब एक ऐसी मशीन आ रही है जो इंसानी दिमाग में चल रहे विचारों का खाका आपके सामन पेश कर देगी।

इस लेख को भी देख लीजिए:- इस नई तकनीक की मदद से रेलवे लगाएगा प्रदूषण पर लगाम

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मशीन तैयार कर ली है जो इंसानी दिमाग को पढ़कर उसका चित्र बना देगी। यानी के इस मशीन की मदद से किसी का भी दिमाग पढ़ा जा सकेगा। हालांकि यह मशीन एकदम तो वही विचार पेश नहीं कर सकती है। मगर यह किसी के भी दिमाग में चल रहे प्लान का संभावित खाका स्कैनिंग के जरिए एक तस्वीर के रूप में पेश कर देगी।

तो जनाब अब से सोच समझकर सोचिएगा क्योंकि यह मशीन कभी भी आपकी पोल खोल सकती है। दरअसल इस सिस्टम की मदद से इंसान और कंप्यूटर के बीच एक ऐसा टेलिपैथिक कनेक्शन स्थापित किया जा सकेगा जिसकी मदद से उस दिमाग में चल रहे विचारों का चित्रण किया जा सकेगा। इस दौरान इंसान के दिमाग में चल रही बातों और उसके ख्वाबों का पता लगाया जा सकेगा। 

इस लेख को भी देख लीजिए:- दिन की बजाए रात में नहाइए और फिर देखिए कमाल, होते…

हालांकि यह मशीन गलत हाथों पड़ने पर तबाही भी मचा सकती है। यह मशीन सबसे पहले उस बंदे के दिमाग का फंक्शनल एमआरआई ब्रेन स्कैन करती है। इसके बाद वह दिमागी तरंगों के आधार पर एक संभावित चित्र बनाती है। एमआरआई स्कैन की मदद से मस्तिष्क की गतिविधियों को पहचाना जाता है। इसी आधार पर वह ख़याली पुलाव पकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here