New RTGS Money Transfer: RBI ने बदला लेनदेन का ये नियम, जानिए आपको कैसे होगा फायदा…

0

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपने ग्राहकों को लेकर नए नियम लागू करता रहा है ताकि खाताधारकों को बेहतर सुविधाओं का लाभ मिलता रहे। अब आरबीआई ने करोड़ो ग्राहकों के लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया है। दिसंबर के महीने से बैंकों ने पैसों के लेनदेन से जु़ड़े एक नियम में बदलाव कर दिया है। अक्टूबर में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने की घोषणा की है। यानी अब आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के फैसलों का ऐलान करते हुए आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्राहकों को यह तोहफा दिया था। अब से पहले ग्राहकों के लिए RTGS सिस्टम की टाइमिंग सुबह 7 बजे से साम 6 बजे तक थी। दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में अवकाश होने पर यह सुविधा में बंद होती थी। रविवार को भी बैंक की ये सर्विस बंद रहती थी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। कोरोना संकट के बीच डिजिटल बैंकिंग का उपयोग बढ़ा है। बता दें कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर राशि 2 लाख रुपये है।अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। RTGS का मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम यानी रियल टाइम का मतलब है तुरंत। जैसी ही पैसा ट्रांसफर करते हैं तो कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाएं।

Read More…
Farmers Protest: दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने तोड़ी बैरिकेडिंग, सरकार के न्यौते पर बैठक जारी…
GHMC Election 2020: हैदराबाद निकाय चुनाव के लिए वोटिंग आज, बीजेपी-ओवैसी और TRS में कांटे की टक्कर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here