ऑनलाइन, ई-लर्निग जॉब्स की मांग में 4 गुणा वृद्धि : Job

0

अग्रणी जॉब पोर्टल-नौकरी डॉट कॉम ने शुक्रवार को कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर बीते साल की तुलना में कोरोनावायरस महामारी के दौरान पेशेवरों की तरफ से ऑनलाइन, ई-लर्निग और रिमोट रोल्स की मांग में चार गुणा वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की मौजूदा स्थिति में शिक्षा के क्षेत्र में घर से काम करने संबंधी जॉब लिस्टिंग में भी साढ़े तीन गुणा इजाफा हुआ है।

जुलाई में शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में नौकरी डॉट कॉम पर 1000 नई नौकरियां जोड़ी गईं। इनमें से शीर्ष छह मेट्रो शहरों से 55 फीसदी नए जॉब्स जोड़े गए और इनमें दिल्ली-एनसीआर तथा बेंगलुरू सबसे आगे हैं।

महामारी के दौरान जॉब पोर्टल्स पर सबसे अधिक टिचिंग, काउंसलिंग, ट्रेनिंग और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स कीवर्ड सर्च किए गए।

सुशांत की मौत से प्रचार में आने की कोशिश नैतिकता के खिलाफ : Nishant Malkanic

इस दौरान सबसे अधिक मांग वाले पेशेवरों में शिक्षक, काउंसलर्स, ट्रेनर्स, लेक्चर्स और प्रोफेसर्स रहे।

इनमें से शिक्षकों का 16 फीसदी, काउंसलर्स का 19 फीसदी, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर का 20 फीसदी हिस्सा है।

कम्पनी ने कहा है कि एक शिक्षक का औसत वेतन 2 से पांच लाख सालाना रहा है जबकि प्रोफेसर का 6 से 11 लाख सालाना रहा है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleSSR Death Case: NCB की रिया के घर पर 4 घंटे चली रेड, अब इन लोगों से होगी पूछताछ
Next articleये खास फीचर iPhone 12 Pro Max को बना देगा सबसे तेज इंटरनेट चलाने वाला स्मार्टफोन
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here