Fake Notes deposited in RBI: नोटबंदी के बाद बैंकों ने RBI को लगाई बड़ी चपत, 1 करोड़ के जमा कराए नकली नोट

0

उत्तर प्रदेश/लखनऊ। नोटबंदी के बाद बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक को बड़ी चपत लगा दी है। लखनऊ की आरबीआई की करेंसी चेस्ट में बैंकों ने 1 करोड़ रुपये के नकदी नोट जमा करा दिेए। बैंको ने 2016 की नोटबंदी के बाद 500 और 100 के पुराने नोट जमा कराने के दौरान यह हेरफेर की है। इस मामले में आरबीआई ने एक्शन लेते हुए महानगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

सहायक प्रबंधक रंजना मारवी के अनुसार, अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच करेंसी  चेस्ट में 15,436 नोट नकली जमा कराए गए थे। जांच में सामने आया कि 500 के 9753 और 1000 रुपये के 5783 नोट जाली मिले हैं। आरबीआई को बरामद हुए कुल नोट 1 करोड़ 5 लाख रुपये के करीब हैं। मामला प्रकाश में आने के बाद सहायक प्रबंधन की ओर से पुलिस में केस दर्ज कराया गया है। अब पुलिस नकली नोटों की फोरेंसिक जांच कराने की बात कह रही है।

नोटबंदी के पीछे मोदी सरकार की जो कवायद मानी जा रही थी वो देश में प्रचलित करेंसी से नकली नोटों का सफाया करने की थी। लेकिन बैंकों ने ना सिर्फ पुराने नोटों में नकली नोट जमा करा दिए बल्कि उन्हें रिजर्व बैंक की करेंसी चेस्ट में भेज दिए। अब नकली नोटों को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। एक-एक नोट की बारिकी से जांच करने वाले आरबीआई और बैंकों से बड़ी चूक कैसे हो गई। कहीं बैंक अधिकारियों की इसमें संलिप्तता तो नहीं थी?

Read More…
Farm law protest: कृषि कानून के विरोध में किसानों का हल्ला बोल, संसद के पास ट्रैक्टर में लगाई आग
Dungarpur Violence: चार दिन के उपद्रव के बाद महापड़ाव खत्म, उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर यातायात बहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here