Jharkhand Budget 2020: हेमंत सरकार ने 86 हजार करोड़ का किया बजट पेश, दिल्ली की तर्ज पर बनेंगे क्लिनिक

0

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने मंगलवार को अपना पहला बजट विधानसभा में पेश किया है। इस बजट में कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर फोकस किया गया है। बजट के दौरान सोरेने सरकार ने दिल्ली की दर्ज पर कॉलोनियों में क्लिनिक खोलने का भी बड़ा ऐलान किया है। सोरेने सरकार ने 86 हजार करोड़ रुपये का पहला बजट पेश कर सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है। वित्त मंत्री ने विधानसभा में बजट भाषण के दौरान कहा है कि राज्य के 92 प्रतिशत नागरिकों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के 50 हजार परिवारों को रोजगार के लिए आजीविका से जोड़ा जाएगा।

झारखंड़ बजट को लेकर कई बड़ी घोषणाओँ का ऐलान भी किया गया है। बजट भाषण में ऐलान किया गया है कि किसानों की कर्ज माफी के लिए 2000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। सीएम विशेष छात्रवृति योजना की शुरुआत की जाएगी। मोहल्ला क्लिनिकों में विस्तार किया जाएगा। मरीजों को अपने पास ही दवा मिल सके। रोजगार के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल के गठन करने को लेकर ऐलान किया गया है। मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक खोले जाएंगे। 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लोग फायदा उठा सकेंगे। पर्यटन के क्षेत्र में आगामी वित्त वर्ष के दौरान 50000 लोगों को रोजगार देने की बात कही गयी है। कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 1 लाख रुपये तक सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान फसल योजना में बदलाव किया गया है। किसानों के लिए राज्य किसान राहत कोष का गठन किया जाएगा। कृषकों के सामने आ रही परेशानी से निजात के लिए सरकार कई कदम उठाएगी। गरीबों के लिए डॉ. अंबेडककर आवासीय योजना से 5000  हजार घरों का निर्माण किया जाएगा। 300 बेड का कैंसर अस्पताल खोला जाना है।

Read More….

Delhi Violence: बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली Y ग्रेड सुरक्षा, जानिए क्या है वजह

Delhi Violence: धरा गया हिंसा फैलाने वाला शाहरुख खान, पुलिस पर तानी थी बंदूक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here