GST Updates: नवंबर में लगातार दूसरे महीने 1 लाख करोड़ रहा GST संग्रह, सरकार ने जारी किए आंकड़े…

0

देश में कोरोन महामारी के प्रकोप के बीच अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ गई। ऐसे में भारतीय अर्थव्यस्था के मंदी में जाने की खबरों को बल मिला है। अनलॉक में ज्यादातर चीजों में छूट मिलने से व्यापार उत्पादन और खपत में तेजी आई है? बताया जा रहा है कि देश की इकोनॉमी में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह के आंकड़े जारी किए हैं। जीएसटी कलेक्शन लगातार दूसरे महीने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में जीएसटी संग्रह 104,963 करोड़ रुपये रहा है। इसमें जीएसटी के रूप में सरकार को 19189 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। एसजीएसटी के रूप में सरकार ने 25,540 करोड़ रुपये जुटाए हैं। IGST के तौर पर सरकार को 51,992 करोड़ की आमदनी प्राप्त हुई है। इसके अलावा सेस के जरिए सरकार की आय  8242 करोड़ रुपये दर्ज हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में जीएसटी संग्रह पिछले साल के समान महीने से 1.4 फीसदी ज्यादा है।

नवंबर 2019 में जीएसटी संग्रह 103,491 करोड़ रुपये रहा था। वस्तुओं के आयात से राजस्व पिछले साल समान महीने की तुलना में 4.9 फीसदी अधिक रहा है। चालू वित्त वर्ष में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से जीएसटी राजस्व पर असर पड़ा है। चालू वित्त वर्ष के अप्रैल महीने में जीएसटी संग्रह सिर्फ 32,172 करोड़ रुपये रहा था। फरवरी के बाद पहली बार जीएसीट संग्रह अक्टूबर में एक लाख करोड़ को पार कर गया था। अब नवंबर में भी लगातार दूसरे महीने 1 लाख करोड़ से ज्यादा रहा है।

Read More…
Farmers Protest: दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने तोड़ी बैरिकेडिंग, सरकार के न्यौते पर बैठक जारी…
GHMC Election 2020: हैदराबाद निकाय चुनाव के लिए वोटिंग आज, बीजेपी-ओवैसी और TRS में कांटे की टक्कर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here