Bihar Election 2020: NDA में सीट बंटवारे को लेकर बनी बात, 104 पर जेडीयू तो 100 पर बीजेपी

0

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सियासी बिसात बिछने लगी है। चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सीट बंटवारे का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। जानकारी के अनुसार, बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं। इनमें से जदयू 104 सीटों और बीजेपी 100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा 30 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी।

हाल ही में एनडीए में शामिल हुई जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) चार सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। अब तक महागठबंधन के साथ रहे उपेंद्र कुशवाह की रालोसपा भी एनडीए में लौट आई हैं। बताया जा रहा है कि एनडीए में सीट बंटवारे का फार्मूला करीब-करीब तय हो चुका है। हालांकि, इनमें 1-2 सीटों के फेरबदल से इनकार नहीं किया जा सकता है। बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उप चुनाव होने हैं। ऐसे में इस सीट से रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को उतारा जा सकता है। यह सीट जेडीयू सांसद वैद्यनाथ प्रसाद के निधन से खाली हुई थी।

बता दें कि रालोसपा पहले भी एनडीए की भागीदार थी लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन का दामन थाम लिया था। बिहार चुनाव को लेकर बीजेपी नेताओं ने बताया कि लोजपा को एनडीए का हिस्सा बनाए रखने के लिए बीजेपी ने अपने केोटे से कुछ सीटें दी है। कृषि बिल के विरोध में शिरोमणी अकाली दल शनिवार को एनडीए से अलग हुआ है। ऐसे में बीजेपी नहीं चाहती थी कि कोई ओर पार्टी उनका साथ छोड़ दे।

Read More…
Farm law protest: कृषि कानून के विरोध में किसानों का हल्ला बोल, संसद के पास ट्रैक्टर में लगाई आग
Dungarpur Violence: चार दिन के उपद्रव के बाद महापड़ाव खत्म, उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर यातायात बहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here