ओवर टाइम व छुट्टी नहीं मिलने के कारण हुई इस युवा महिला पत्रकार की मौत…

0

नई दिल्ली। जापान में चार साल पहले महिला पत्रकार मिवा सादो की मौत के मामले में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक इस युवा महिला पत्रकार की मौत लगातार काम करने व छुट्टी नहीं मिलने की वजह से हुई थी। जापानी मीडिया की मानें तो मृतक पत्रकार सादो एक निजी चैनल में बतौर राजनैतिक रिपोर्टर सेवाएं दे रही थी जिसको एक माह में सिर्फ दो ही छुट्टी मिली थी। इसके अलावा उसने इस महीने में करीब 160 घंटे का ओवर टाइम किया था।

मिवा सादो की मौत साल 2013 में हुई थी जिसके कारणों का खुलासा इसी हफ्ते उनकी संस्था ने किया है। इस मौत के मामले की जांच जापान नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा की जा रही थी जिसकी रिपोर्ट में मौत का कारण काम का प्रेशर व ओवर टाइम बताया गया।

बताया जा रहा है कि 31 वर्षीय मिवा को एक महीने में सिर्फ दो ही दिन की छुट्टी मिली थी क्योंकि उस समय कई इलाकों में लोकल चुनाव चल रहे थे। जिसके चलते तीन दिन बाद ही उनको हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई। बता दें कि इससे ठीक पहले जापान में ही ओवर टाइम से एक और शख्स की मौत का मामला सामने आया था। बताया जाता है कि यहां एडवरटाइजिंग एजेंसी में काम करने वाले एक व्यक्ति ने बहुत ज्यादा ओवर टाइम करने की लत लगा ली थी जिसके चलते उसकी मौत हो गई। यह मामला उजागर होने के बाद जापान में निजी नौकरी के नियमों में परिवर्तन की मांग उठी थी। एक रिपोर्ट के अनुसार जापान के लोग एक महीने 80 घंटे से भी ज्यादा का ओवरटाइम कर लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here