Chaitra navratri 2021: 13 अप्रैल से आरंभ हो रही चैत्र नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना कर सही मुहूर्त

0

हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही खास माना जाता हैं वही चैत्र नवरात्रि में देवी मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती हैं नवरात्रि में नियमों का पालन करना जरूरी होता हैं नवरात्रि में विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा भक्तों को प्राप्त होती हैं चैत्र नवरात्रि में देवी मां की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिल जाती हैं और जीवन में सुख शांति और समृद्धि का वास होता हैं तो आज हम आपको चैत्र नवरात्रि में कलश स्थापना का सही मुहूर्त बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक 13 अप्रैल दिन मंगलवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि से नवरात्रि का शुभारंभ होगा। नवमी की तिथि 21 अप्रैल को पड़ेगी। वही नवरात्रि व्रत का पारण 22 अप्रैल दशमी की तिथि को किया जाएगा।

चैत्र नवरात्रि में कलश स्थापना मुहूर्त—
घटस्थापना से ही नवरात्रि की पूजा का विधिवत आरंभ माना जाता हैं नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता हैं पंचांग के मुताबिक 13 अप्रैल को घटस्थापना की जाएगी। इस दिन कलश स्थापना का मुहूर्त प्रात: 5 बजकर 28 मिनट से सुबह 10 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। घटस्थापना के लिए मिट्टी के पात्र में सात तरह के अनाज बोए जाते हैं इसके उपरांत पात्र के ऊपर कलश की स्थापना करें। कलश में जल भरें इसमें गंगाजल भी मिलाएं। कलश पर कलावा बांधें। कलश के मुख पर आम या अशोक के पत्ते रख दें। फिर जटा नारियल को कलावा को बांध दें। लाल वस्त्र में नारियल को लपेट कर कलश के ऊपर रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here