Breaking News : Bengal में आज पांचवे चरण की वोटिंग शुरू

0

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को राज्य में पांचवे चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जहां 6 जिलों की 45 सीटों पर वोटिंग होगी। सीतलकुची की घटना के बाद चुनाव आयोग बेहद सतर्क है, जहां केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे इसलिए पांचवें दौर के चुनाव के लिए भारी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। शनिवार को जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, नदिया, पूर्वी बर्दवान और उत्तर 24 परगना सहित छह जिलों के कुल 45 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान की प्रक्रिया चल रही है। इस दिन उत्तर 24 परगना में 16 निर्वाचन क्षेत्रों, पूर्वी बर्दवान और नदिया में 8—8 निर्वाचन क्षेत्रों, जलपाईगुड़ी में 7 निर्वाचन क्षेत्रों, दार्जिलिंग में 5 और कालिम्पोंग में 5 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस दौरान 319 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला किया जाएगा।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में सेवा मतदाताओं सहित कुल मतदाताओं की संख्या 1,13,73,307 है, जिनमें से 57,35,766 पुरुष और 56,11,354 महिलाए हैं। मतदान केंद्रों की कुल संख्या 15,789 है, जिसमें 12,263 मुख्य और 3,526 सहायक बूथ शामिल हैं। 80 साल या उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1,79,634 है, जबकि 60,198 पीडब्ल्यूडी (शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति) मतदाता हैं। सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 2,5963 है, तीसरे लिंग के मतदाता 290 हैं, जबकि विदेशी मतदाता 133 हैं।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleबिलासपुर:स्कूल की गलती के कारण में फेल हुआ था छात्र:हाईकोर्ट के नोटिस के बाद कॉपी ढूंढकर जांच की गई और पप्पू प्रथम श्रेणी से पास हो गया
Next articleStudy: अवसाद और चिंता के बीच आनुवंशिक संबंध का पता चलता है
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here