Vitamin A, C और D प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसके लिए क्या खाएं, पढ़ें

0

हम सभी ने कोरोना अवधि के दौरान अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए अपनी जीवन शैली में कई बदलाव किए हैं। कोरोना से दूर रहने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होनी चाहिए। हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ए, सी, और डी के साथ आहार में जस्ता और सेलेनियम शामिल करें। एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को बिगड़ने से रोकता है। Product Talk: Health Benefits of Vitamin D & C - Natures Fare

पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। पपीते के सेवन से कई बीमारियों से राहत मिलती है। पपीता हर दिन एक निश्चित मात्रा में खाया जा सकता है। गर्मियों में, यह पूरे दिन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पपीते का सेवन करने की आवश्यकता है।

पेरू का फल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पेरू त्वचा, शरीर और बालों के लिए बहुत अच्छा और पौष्टिक फल है। पेरू विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है। जो लोग गैस, अपच, पेट खराब और कब्ज से पीड़ित हैं, उन्हें पेरू खाना चाहिए। पेरू रक्त को भी शुद्ध करता है।Product Talk: Health Benefits of Vitamin D & C - Natures Fare

टिड्डा आपके शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। सौंफ न केवल स्वादिष्ट है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। सौंफ का उपयोग सब्जी और फल के रूप में किया जाता है। यह विटामिन ए से भरपूर होता है। साथ ही, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम में बहुत सारे गुण होते हैं। सौंफ खाने से इम्युनिटी भी तेजी से बढ़ती है।

आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए आंवला अधिक फायदेमंद है। यह विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है। आंवला एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

अदरक में पोटेशियम, लोहा, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण होते हैं। जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है। अदरक को आयुर्वेद में बहुत उपयोगी तत्व के रूप में वर्णित किया गया है। सदियों से अदरक की चाय का सेवन किया जाता रहा है।Facts About Vitamin A | Vitamins & Supplements | Andrew Weil, M.D.

अंडे आपके शरीर को विटामिन-डी की आपूर्ति कर सकते हैं। अंडे के अंदर की जर्दी बहुत ही पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर होती है। यह शरीर को विटामिन-डी प्रदान करता है। मांसाहारी लोगों के लिए, मछली विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। सामन, टूना मछली, कॉड लिवर ऑयल, हेरिंग मछली आदि में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ताजे संतरे या फोर्टिफाइड संतरे का जूस विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकता है। आप बाजार में टेट्रापैक में उपलब्ध संतरे का रस भी पी सकते हैं। संतरे का रस शरीर को 12 से 15 प्रतिशत विटामिन-डी प्रदान करता है। दही शरीर को विटामिन-डी भी प्रदान करता है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करें। ताकि आपके शरीर को विटामिन-डी की कमी महसूस न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here