क्या आप भी पाना चाहते है दुख दर्द से छुटकारा, तो वैशाख अमावस्य के दिन करें ये काम

0

अमावस्या तिथि को हिंदू धर्म में खास माना गया हैं कल यानी 11 मई 2021 को वैशाख अमावस्या पड़ रही हैं। इस शभ दिन को स्नान दान, धर्म कर्म और पितर संबंधित कार्यों के लिए शुभ माना गया हैं। हर महीने में एक बार कृष्ण पक्ष में अमावस्या आती हैं ज्योतिष अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से सभी तरह के दुख दर्द और परेशानियों से छुटकारा मिल जाता हैं तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं

वैशाख अमावस्या के शुभ दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता हैं इस बार कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण की वजह से घर में ही रहकर मां गंगा और सभी पावन नदियों का ध्यान करते हुए स्नान करना चाहिए अगर घर में गंगा जल है तो नहाने के पानी में थोड़ा गंगा जल मिला लें। इस दिन दान करने का भी बहुत महत्व हाता हैं मान्यताओं के मुताबिक दान करने से कई गुना अधिक फल की प्राप्ति जातक को होती हैं इ दिन जरूरतमंद लोगों को अपनी क्षमता अनुसार दान जरूर करना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक गाय की पूजा करने से पितर संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाता हैं इस दिन गाय को भोजन भी कराया जाता हैं इस दिन जरूरतमंद लोगों को अपनी क्षमता अनुसार दान करना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं। इस दिन गाय को सात्विक भोजन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि गाय को खिलाया हुआ भोजन पितरों को प्राप्त होता हैं। इस पावन दिन पितर संबंधित कार्य करना भी बेहद शुभ माना गया हैं आप इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण या श्राद्ध कर्म भी कर सकते हैं इस दिन पितर संबंधित कार्य करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here