travel: माथेरान हिल स्टेशन,अद्भुत और खूबसूरत जगह है

0

हिल स्टेशन को दर्शनीय हिल स्टेशन कहा जाता है। भारत में पहाड़ों की एक बड़ी, लंबी, सुंदर और अद्भुत श्रृंखला है एक तरफ विंध्याचल, सतपुड़ा पहाड़ियाँ और दूसरी तरफ अरावली पहाड़ियाँ। कश्मीर से कन्याकुमारी तक, भारत में सबसे अच्छे पहाड़ों, पर्वत श्रृंखलाओं और सुंदर और आकर्षक घाटियों में से एक है। इस बार आइए जानें भारत के शीर्ष हिल स्टेशन माथेरान के बारे में।Places to Visit in Matheran, Maharashtra - Hindi Nativeplanet

1 यह हिल स्टेशन महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है।

2  माथेरान इसे दशक में सबसे छोटे हिल स्टेशन का दर्जा प्राप्त है यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है।

3 यहां देखने के लिए कई व्यू पॉइंट, झीलें और बगीचे हैं, जिनमें मुख्य रूप से मंकी पॉइंट, लिटिल चाक, चाक पॉइंट, इको पॉइंट, मनोरमा पॉइंट, सनराइज और सनसेट पॉइंट हैं।

4 यहां के झरनों और बादलों को देखने का मजा ही कुछ अलग है. बादलों से घिरे पहाड़ों और पहाड़ों से गिरते झरनों को देखकर आप दंग रह जाएंगे। इन अद्भुत नजारों का आनंद लेना रोमांचकारी है।Matheran Hill Railway माथेरान हिल रेलवे

5 जितने ऊंचे पहाड़ हैं, उतनी ही निचली घाटियां हैं, पहाड़ों के बीच में घाटियां, खड़ी ढलानें और मैदानों के मनोरम दृश्य मन को मोह लेते हैं।

6 माथेरान चारों तरफ से हरे-भरे पेड़ों और समतल पहाड़ों से घिरा हुआ है, चारों तरफ पगडंडियाँ हैं इसलिए यहाँ घूमने का मज़ा ही कुछ अलग है।

7 यहां मोटर वाहनों की अनुमति नहीं है घुड़सवारी के लिए घोड़े, खच्चर, हाथ रिक्शा, पालकी उपलब्ध हैं, लेकिन आप पैदल ही पूरे हिल स्टेशन का आनंद ले सकते हैं।

8माथेरान में एक खूबसूरत झील भी है। कच्चे कदम घाटी से नीचे उतरकर उस झील तक भी पहुंचा जा सकता है जहां से पूरे माथेरान को पानी की आपूर्ति की जाती है।

9 अगर आप मुंबई से माथेरान की यात्रा करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक टॉय ट्रेन है जो माथेरान बाजार रेलवे स्टेशन से मुंबई के पास नेरुल जंक्शन तक दो फीट चौड़े नैरो गेज मार्ग पर लगभग 22 किमी की यात्रा करती है। हालांकि यह ट्रेन आराम से चलती है, यात्रा जितनी लंबी होगी, यात्रा उतनी ही सुखद होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि यात्रा में इतने तीखे मोड़ आते हैं कि कभी-कभी पूरी ट्रेन या यहां तक ​​कि अगले पीछे के डिब्बे भी बर्थ से भरे दिखते हैं। साथ ही रास्ते के नजारे भी बेहद रोमांचक होते हैं।Places to Visit in Matheran, Maharashtra - Hindi Nativeplanet

10 में बरसात के मौसम के अलावा किसी भी समय जाया जा सकता है। बरसात के मौसम में घने बादल छा जाते हैं, जिससे नजारा काफी कम दिखाई देता है। यहां की कच्ची सड़कें भी होने के कारण
फिसलने का खतरा भी बढ़ जाता है।

11 यहां रहने और खाने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आप खुद खाने-पीने की व्यवस्था कर लें, तो चलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here