Travel: पर्यटन और इसके महत्व को समझें

0

पर्यटन मुख्य रूप से मनोरंजन और उद्देश्यों के लिए यात्रा करने के बारे में है।पर्यटन कई प्रकार के हो सकते हैं। घरेलू पर्यटन में एक ही देश के निवासी अपने ही देश में विभिन्न स्थानों की यात्रा करते हैं। जब दूसरे देश के लोग हमारे देश में आते हैं तो इसे अंतर्देशीय या अंतर्देशीय पर्यटन कहते हैं। विदेशी पर्यटन जब आपके देश के निवासी दूसरे देश में जाते हैं इसे विदेशी पर्यटन या आउटबाउंड पर्यटन कहा जाता है।यूपी में पर्यटन को मिलेगी एक नई रफ़्तार, योगी सरकार लाएगी आकर्षक पैकेज

पर्यटन न केवल एक इत्मीनान और मनोरंजक गतिविधि है बल्कि एक व्यवसाय भी है। यह पर्यटकों को आपकी ओर आकर्षित करता है। यह मनोरंजन करता है, और आपके देश को आय देता है।
पर्यटन आपको अलग-अलग जगहों पर नई संस्कृतियों को सीखने, नए लोगों से मिलने की अनुमति देता है
मौज-मस्ती करने और साहसिक कार्य करने का अवसर।

पर्यटन का महत्व –

1 आर्थिक प्रगति – पर्यटन उद्योग के कारण,यह विदेशी मुद्रा जमा करने में मदद करता है। यह हमारे देश को विदेशी मुद्रा उत्पन्न करने में मदद करता है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक भारत और अन्य स्थानों पर जाते हैं। वे विभिन्न स्थानों पर जाते हैं, वहां रहते हैं और वहां खरीदारी करते हैं। वैश्विक मंदी के बावजूद, पर्यटन का प्रतिशत बढ़ गया है।

2 आय का स्रोत – पर्यटन सार्वजनिक और निजी आय का एक निरंतर स्रोत है। सरकार ने विभिन्न कर लगाए हैं जिन्हें सरकारी राजस्व कहा जाता है। इन करों से अर्जित राजस्व सार्वजनिक आय है। स्थानीय वस्तुओं से लाभ कमाने वाले विक्रेता को व्यक्तिगत आय कहा जाता है। पर्यटन रोजगार पैदा करने में भी मदद करता है। इससे होटल उद्योग, आतिथ्य उद्योग, सेवा क्षेत्र, मनोरंजन और परिवहन उद्योग में रोजगार के अवसर पैदा हुए।

3 अवसंरचना विकास – क्या आपने कभी गौर किया है कि जब किसी स्थान को पर्यटन स्थल घोषित किया जाता है,
महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं। पर्यटन बांधों, सड़कों, कनेक्टिविटी, हवाई अड्डों को बेहतर बनाने में मदद करता है और पर्यटकों को किसी स्थान पर बेहतर तरीके से जाने में मदद करता है। इससे पर्यटन बुनियादी ढांचे का विकास होता है
मदद लेंकोरोना के बाद बदल जाएगी पर्यटन उद्योग की तस्वीर | भारत | DW | 19.06.2020

4 सामाजिक प्रगति – पर्यटन संस्कृति के आदान-प्रदान का एक शानदार तरीका है। यह पर्यटकों को नई प्रगति का दौरा करते समय एक-दूसरे के प्रति सम्मान, सहिष्णुता और प्यार दिखाना सिखाता है इसलिए यह सामाजिक प्रगति को प्रोत्साहित करता है।

5 सांस्कृतिक विरासत – पर्यटन हमारे देश की सुंदरता, कला, इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करने में मदद करता है। किसी भी देश के अलग-अलग लोग सुंदर और सांस्कृतिक अवधारणाओं के साथ आते हैं और उन अवधारणाओं को अलग-अलग जगहों पर फैलाते हैं। और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित किया जाता है।

निष्कर्ष – पर्यटन पर्यटकों को देश की ओर आकर्षित करता है। यह आपको आने के लिए भी आमंत्रित करता है। यह हमारे देश की आर्थिक प्रगति में मदद करता है। यह रोजगार पैदा करता है।10 भारत के पर्यटन स्थल जो आपको ऐतिहासिकता से जोड़ेंगे

पर्यटन सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक शानदार तरीका है। इसलिए, देश में पर्यटन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। क्योंकि पर्यटन दुनिया की सुंदरता की खोज की सुविधा प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here