Travel: एयरलाइंस ने सीडीसी के इस सुझाव को खारिज कर दिया कि कैरियर्स को बीच की सीटों को ब्लॉक करना चाहिए

0

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने सिर्फ इस बहस पर राज किया कि क्या एयरलाइंस को बीच की सीटों को रोकना चाहिए क्योंकि एयरलाइंस ने सोचा था कि इसे सुलझा लिया गया है। एक नव-प्रचारित अध्ययन में पाया गया कि नकाबपोश यात्री COVID -19 को उच्च दर पर फैला सकते हैं, जब मध्य सीटें अवरुद्ध नहीं होती हैं, जैसा कि अंदरूनी सूत्र की हिलेरी ब्रुक ने बताया। अध्ययन में कहा गया है कि मध्यम खुले के साथ एक तीन-सीट पंक्ति के विपरीत छोरों पर उड़ान भरने वालों के जोखिम में 57% की कमी होती है।फ्लाइट में तेजी से फैल सकता है कोरोना! एक महिला से ही 15 यात्री हुए  संक्रमित - Coronavirus AajTak

अंदरूनी सूत्र टिप्पणी के लिए पहुंचने पर अमेरिकी एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा एयर लाइंस, हवाईयन एयर और साउथवेस्ट एयरलाइंस सहित कई एयरलाइंस ने इस मुद्दे पर अमेरिका के लिए व्यापार संगठन एयरलाइंस को स्थगित कर दिया। अमेरिका के एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने इनसाइडर को बताया, “कई वैज्ञानिक अध्ययनों से यह पुष्टि होती है कि सुरक्षा की परतें जोखिम को काफी कम करती हैं, और शोध जारी है कि ट्रांसमिशन ऑनबोर्ड विमान का जोखिम बहुत कम है।”

व्यापार संगठन ने डीओडी और हार्वर्ड अध्ययनों की ओर भी इशारा किया, साथ ही महामारी की शुरुआत के बाद से यात्रियों के बीच कम संचरण दर दिखाने वाले इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा। “आईएटीए ने पाया कि 2020 की शुरुआत के बाद से, COVID-19 के उड़ान के साथ जुड़े 44 या संभावित मामलों की पुष्टि हुई है।” “इसी अवधि में, लगभग 1.2 बिलियन यात्रियों ने यात्रा की है।”Air travel increases after one year in US, more than 1.3 million people  traveled to Hawaii on March 12 | अमेरिका में एक साल बाद एयर ट्रैेवल में  बढ़ोतरी, 12 मार्च को

एयरलाइन उद्योग उन सीटों और अवरुद्ध न करने वालों के बीच महामारी पर जल्दी विभाजित हो गया। हालांकि, अमेरिकी एयरलाइंस के रक्षा विभाग और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अध्ययन के बाद, अधिक एयरलाइंस ने हवाई यात्रा शुरू कर दी, सीट ब्लॉक की परवाह किए बिना हवाई यात्रा को काफी हद तक सुरक्षित बताया। डेल्टा एयर लाइन्स एकमात्र प्रमुख अमेरिकी एयरलाइन है जो वर्तमान में मध्य सीटों को रोक रही है लेकिन 1 मई से ऐसा करना बंद कर देगी।

सन कंट्री एयरलाइंस, जो वर्तमान में मध्य सीटों को ब्लॉक नहीं करती है, ने इनसाइडर से कहा: “वर्तमान में हमारे पास कोई भी मौजूदा सीटिंग पॉलिसी बदलने की योजना नहीं है।”प्रवक्ता एरिन ब्लैंटन ने कहा, “पूरे COVID-19 महामारी के दौरान, हमने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, स्थानीय सरकार और हमारे उद्योग के साथियों के साथ मिलकर काम किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम शीर्ष स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को बनाए रखें।”

एलीगेंट एयर ने इनसाइडर को नेशनल एयर कैरियर्स एसोसिएशन में भेजा, जिसने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, जबकि अलास्का एयरलाइंस, जेटब्लू एयरवेज, स्पिरिट एयरलाइंस और फ्रंटियर एयरलाइंस ने भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। उद्योग विश्लेषक और एटमॉस्फियर रिसर्च ग्रुप के सह-संस्थापक हेनरी हर्टवेल्ड्ट ने इनसाइडर को बताया कि इससे उन एयरलाइनों के पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं होगा जो पहले ही विमानों को भरने का फैसला कर चुकी हैं।
“एयरलाइंस ने इसे देखा और जाना, ‘ओह, यह अच्छा है।सीडीसी ने कहा: ज्यादातर विषाणु, अन्य रोगाणु आसानी से विमानों में नहीं फैलते  - Republic Bharat

एयरलाइंस अब घाटे के एक लंबे साल के बाद उच्च सवारी कर रहे हैं और कुछ सकारात्मक नकदी प्रवाह की रिपोर्ट करने लगे हैं। हर्टवेल्ट का कहना है कि संघीय सरकार द्वारा अनिवार्य किए जाने तक एयरलाइनों को बीच की सीटों को अवरुद्ध करने की संभावना नहीं होगी। “सभी संकेत एक बहुत अच्छी गर्मी की यात्रा के मौसम की ओर इशारा कर रहे हैं, कम से कम मांग के संदर्भ में,” हर्टवेल्ड ने कहा, इस घोषणा से एयरलाइनों द्वारा किए गए लाभ को खतरे में डालने की संभावना नहीं होगी क्योंकि लोगों को दिखाया जाता है कि वे यात्रा करने के लिए उत्सुक हैं।

शोधकर्ताओं ने 2017 में पुतलों के साथ अध्ययन भी किया जो कि मास्क नहीं पहनते हैं, उदाहरण के लिए, हवाई जहाज पर मास्क पहनना अब संघीय कानून द्वारा अनिवार्य है। COVID-19 वैक्सीन रोलआउट भी उच्च गियर में है, जिसमें लगभग 40% अमेरिकी जनता को कम से कम एक खुराक प्राप्त होती है, जिसे हर्टवेल्ड कहते हैं कि निष्कर्षों में तथ्य नहीं था।
सीडीसी ने अप्रैल की शुरुआत में कहा था कि अमेरिका के भीतर यात्रा टीकाकरण करने वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षित है जो मास्क पहनने और साबुन से हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करते रहते हैं। परिवहन सुरक्षा प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, 11 मार्च के बाद से अमेरिका में हर दिन दस लाख से अधिक यात्रियों ने उड़ान भरी है। यदि यात्रियों को यात्रा करने में संदेह है, हालांकि, कई एयरलाइनों ने इस कारण बुकिंग को बदलना और रद्द करना आसान बना दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here