Travel: अगर आप कम पैसे में यात्रा करना चाहते हैं, तो जानिए 6 आसान तरीके

0

कोविड 19 ने यात्रा और पर्यटन को बहुत नुकसान पहुँचाया है। सभी देशों ने पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। जितना अधिक वायरस बढ़ता है, उतना ही यह यात्रा करना बंद कर देता है। वैक्सीन के आविष्कार के बाद कुछ यात्रा गंतव्य फिर से खुल गए हैं। हालाँकि, इस पृथ्वी दिवस पर, आपको 6 कम लागत वाली यात्रा योजनाओं के बारे में सूचित किया जा रहा है।भारत में बिना पैसे यात्रा करने के टिप्स ! How To Travel Without Money -  Hindi Nativeplanet

1) यात्रा करने के लिए एक किफायती गंतव्य चुनें
फिनलैंड, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे इन सभी देशों में दौरे के लिए बहुत कम लागत आती है। आप हमारे देश में एक गांव के घर में रहने के बारे में भी सोच सकते हैं। लागत बहुत कम है।

2) आप परिवहन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में सोच सकते हैं
आप पहाड़ों में यात्रा करते समय साइड दृश्यों के लिए यात्री की कार या निजी कार का उपयोग करने के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं। इससे लागत थोड़ी कम हो जाएगी।

3) आप इको-फ्रेंडली कमरे में रह सकते हैं
आप जहां भी जाएं एक घर के बारे में सोचें। उस स्थिति में आपको लाभ होगा, आपको उस स्थान के लोगों के जीवन के बारे में भी पता चल जाएगा। आप कम लागत पर रह सकते हैं।

4) साल में एक बार लंबी यात्रा करें
आप खुदरा यात्रा के बिना साल में एक बार से थोड़ी अधिक यात्रा कर सकते हैं। यह कुछ पैसे बचा सकता है।

5) सस्ती बैग-पैक
आरामदायक कपड़े पैक करें। और अपने साथ सूखा भोजन ले जाएं। बिस्कुट, नट, केक, पटाखे, रैपर। जब आप भूखे होते हैं, तो ये चीजें आपके द्वारा की जाती हैं।भारत में बिना पैसे यात्रा करने के टिप्स ! How To Travel Without Money -  Hindi Nativeplanet

6) बड़ी जगह नहीं, पास में टहलने के लिए जाएं
चाहे वह पहाड़ी गाँव हो या समुद्र के किनारे का स्थानीय गाँव, आपका यात्रा पता। आप छुट्टियों के लिए अपने गांव के घर भी जा सकते हैं।

आखिरकार, एक पर्यटक के रूप में आपका कर्तव्य है कि आप जहां भी जाएं पर्यावरण को स्वच्छ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here