Elections :आज होंगे देश में पांच जगहों पर चुनाव, यहाँ पढ़े पूरी खबर

0

चल रहे विधान सभा चुनावों के सबसे व्यस्त दिन में, सभी चार पोल-बाउंडेड राज्यों – पश्चिम बंगाल, केरल, असम और तमिलनाडु – और पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेशों में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू से हुआ है। आपको बता दे की केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में सभी सीटों पर चुनाव एक ही चरण में समापत हो जाएगा।

असम में जहाँ आज अंतिम चरण का मतदान हो रहा है, वहीं पश्चिम बंगाल अपने आठ चरण के चुनावों में तीसरे दौर की अगुवाई कर रहा है। तमिलनाडु विधानसभा के 234 निर्वाचन क्षेत्रों में आज 3,998 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।इस चुनाव में वहां की दिवंगत सीएम जयललिता की पार्टी AIADMK भाजपा, पट्टली मक्कल काची (पीएमके) और कुछ अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन कर इस बार के चुनाव में उतरी है।

वहीँ एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके कांग्रेस, सीपीआई (एम) और 10 अन्य दलों के साथ चुनाव लड़ रही है। अन्नाद्रमुक के पूर्व नेता और शशिकला के भतीजे टीटीवी धिनकर, असदुद्दीन ओवैसी के एआईएमआईएम के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीँ केरल की बात करे तो वहां पर अब तक LDF और UDF के बीच में सत्ता बंटती रही है।  भाजपा हालाँकि इस बार वहां पर मैदान में उत्तरी है, लेकिन किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद उससे फिलहाल नहीं की जा सकती है। केरला में वर्तमान में LDF की सरकार है और कांग्रेस पार्टी जो की UDF के साथ मैदान में है, ओर इस बार काफी दबाव है क्यूंकि राहुल गाँधी का निर्वाचन क्षेत्र केरल से ही आता है।

इसके अलावा बंगाल और पुड्डुचेर्री में भी चुनाव लडे जाने है। बंगाल में जहाँ भाजपा के 2019 के परफॉरमेंस ने वहां पर ममता के लिए चुनौती खड़ी कर दी है, वहीँ पुड्डुचेर्री में जहाँ पर कांग्रेस पार्टी लम्बे समय से सत्ता में थी, वहां पर उसके और उसके सहयोगी दाल के विधायकों के इस्तीफे देने के बाद वहां पर सरकार बर्खास्त है। देखना दिलचसप होगा की जनता किसको इस बार मौका देती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here