Chaitra navratri: कल से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि, उससे पहले करें ये काम, माता रानी का मिलेगा आशीर्वाद

0

कल यानी 13 अप्रैल दिन मंगलवार से चैत्र मास की नवरात्रि का प्रारंभ हो रहा हैं इस दिन घट यानी कलश की स्थापना की जाती हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान अगले नौ दिनों तक देवी मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा धरती लोक पर आती हैं और नौ दिनों तक यहीं भक्तों के साथ ही रहती हैं शास्त्रों के मुताबिक नवरात्रि में देवी मां को प्रसन्न करने के लिए इन नौ दिनों में कोई व्रत रखता है तो कोई अखंड ज्योत जलाता है तो कोई कलश स्थापना करता हैं मगर कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें अगर आप नवरात्रि आरंभ होने से पहले ही कर लें तो देवी मां प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से काम हैं तो आइए जानते हैं।

जिस तरह मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए हम दिवाली से पहले पूरे घर की साफ सफाई करते हैं ठीक उसी तरह हमें नवरात्रि से पहले भी घर की अच्छी तरह से साफ सफाई करनी चाहिए इसका कारण ये है कि देवी मां का वास उसी घर में होता हैं जहां सफाई का ध्यान रखा जाता हैं अगर घर में गंदगी हो तो वहां दरिद्रता और नकारात्मकता का वास ही होता हैं इसलिए घर की सफाई जरूरी है और इसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें। घर की सफाई के साथ ही तन और मन की भी सफाई जरूरी हैं। इसलिए शारीरिक स्वच्छता के लिए पवित्र नदियों में स्नान करें या फिर नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर लें।

वास्तु अनुसार कलश स्थापना करने के लिए ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा को सबसे अच्दा माना जाता हैं इसलिए नवरात्रि से पहले ही उस जगह को साफ कर लें और गंगा जल छिड़कर शुद्ध बना लें। साथ ही उस स्थान पर मां की चौकी के पास हल्के रगों का इस्तेमाल करें। इससे घर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता हैं। नवरात्रि के पहले घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here