Skin Care : गर्दन काली हो गई है? तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं, होंगे फायदे

0

हम सभी त्वचा की स्वच्छता पर अधिक ध्यान देते हैं। लेकिन गर्दन और कोहनियों की स्वच्छता पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता, जितना वह चाहिए। जिससे आपके कोने और गर्दन काली नजर आने लगती है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि चार-पांच दिन बाद गर्दन काली नजर आने लगती है। हालांकि, हम कुछ घरेलू नुस्खों से गर्दन के काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं। BLACK NECK ! DARKENING OF SKIN AROUND NECK | Shathayu Ayurveda

एलोवेरा

कोनों और गर्दन के आसपास के काले घेरों को दूर करने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा को गर्दन पर लगाने से गर्दन के काले घेरों से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा में विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा को गर्दन पर लगाने के लिए आपको एलोवेरा को हटाना होगा। एलोवेरा को गर्दन पर लगाएं, कुछ मिनट के लिए स्क्रब करें। लगभग बीस मिनट के बाद गर्दन को ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका

हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच सेब के सिरके को थोड़े से पानी में मिलाना है। इस मिश्रण को रुई की मदद से गर्दन पर लगाएं। लगभग दस मिनट के लिए छोड़ दें और गर्दन को पानी से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना चाहिए। इससे गर्दन के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।सिर्फ 3 आसान स्टेप से पाएं गर्दन के कालेपन से छुटकारा -  get-only-3-easy-steps-to-get-rid-of-neck-scum - Nari Punjab Kesari

बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई और ब्लीचिंग एजेंट गुण होते हैं। ये दोनों ही चीजें त्वचा की रंगत निखारने का काम करती हैं। बादाम के तेल की कुछ बूँदें लें और इसे अपने गले में मालिश करें। इससे गर्दन का कालापन दूर करने में मदद मिलती है। बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं। बादाम का तेल चेहरे पर काले धब्बे हटाकर रंग को निखारने में मदद करता है। रोज रात को बादाम के तेल से चेहरे पर मसाज करें।

दही

दही में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं। जो स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है। दो चम्मच दही लेकर गर्दन पर लगाने से गर्दन का कालापन दूर होता है। इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। अगर आप इस पेस्ट को लगातार एक हफ्ते तक गर्दन पर लगाते हैं तो इससे गर्दन के आसपास के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।गर्दन के कालेपन से छुटकारा चाहते हैं तो इन उपायों को आजमाएँ

आलू

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालना है। आप इस रस को गर्दन पर लगाकर करीब 15 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। इस रस को हफ्ते में एक बार गर्दन पर लगाएं।

नींबू

नींबू को आधा काट लें, नमक डालें और कोहनी और गर्दन पर लगाएं। दस मिनट बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर लें। फिर एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें सफेद टूथपेस्ट मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन और कोनों पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।

टमाटर

एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। कोहनी और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से कालापन दूर हो जाएगा।

मसूर की दाल

गर्दन और कोनों पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए दाल को रात भर भिगो दें। फिर सुबह मिक्सर में पीस लें। इसमें कच्चा दूध मिलाकर काली हुई त्वचा पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here