Relationship: अगर आप शादी से पहले रिलेशनशिप में रहते हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें

0

शहरी जीवन में लिव इन रिलेशनशिप का चलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन यह आपके ऊपर है कि आप अपने रिश्ते की सुंदरता को कैसे बनाए रखते हैं। जबकि कुछ सुविधाएं इससे उपलब्ध हैं, यह कुछ समस्याओं का कारण भी बन सकता है। इसका कारण यह है कि इस रिश्ते की सफलता एक दूसरे के साथ व्यवहार पर भी निर्भर करती है। इसलिए लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले उसके हर पहलू को अच्छी तरह से समझ लें। आपको यह अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि इसमें भी कुछ नियमों को बनाए रखना बहुत जरूरी है, ताकि दोनों लोगों के बीच प्यार बढ़ता रहे।20 Tips: शादी से पहले करें शादी के बाद की तैयारियां (20 Smart Pre Marriage  Preparations For Couples)

कोमलता बनाए रखें

रिश्ता जो भी हो, यह मायने रखता है कि आपका व्यवहार आपके साथी के साथ कैसा है। बातचीत और बुरा व्यवहार आपके रिश्ते की सुंदरता को कम कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने व्यवहार में नरमी बनाए रखें। इससे चीजें आसान हो जाती हैं और उन्हें समझाना आसान हो जाता है। इसलिए, अपने नरम व्यवहार के माध्यम से, अपने रिश्ते की सुंदरता, ताकत बनाए रखें।

रिश्ते में स्पेस जरूरी

आप एक-दूसरे के साथ रह सकते हैं, लेकिन कुछ समय के लिए एक-दूसरे को अकेला छोड़ दें, यानी अपने रिश्ते को जगह दें। इससे रिश्ते मजबूत होंगे। अपने साथी के संदेश, पत्र आदि उसकी सहमति के बिना न खोलें। किसी से बात करते समय खुद को दूर रखें। इससे आपके साथी को एहसास होगा कि आप उसकी निजता का सम्मान करते हैं और इससे आपके दिमाग में उसकी जगह मजबूत होगी।शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं - Sex Before Marriage In  Hindi

अपना काम एक-दूसरे पर न डालें
आप एक साथ रह सकते हैं लेकिन एक दूसरे के लिए अपने काम को स्थगित न करें। आप अपना काम खुद करें। यह अलग है कि आपके पास समय है और आपने अपने साथी का काम किया है या आपने अपने साथी का काम किया है। लेकिन इसके लिए इसे मजबूर न करें। उसे अपना काम निकालने के लिए मजबूर न करें। इस तरह, आपके दिमाग में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

पार्टनर पर गुस्सा न निकालें

कभी-कभी हमारा मूड गड़बड़ा जाता है। ऐसे में कुछ समय के लिए अपने पार्टनर से दूरी बना लें। आपके अंदर जो गुस्सा या गुस्सा है, वह आपके साथी को प्रभावित नहीं करेगा। इस तरह, आप दोनों के बीच संबंध मधुर रहेंगे और नखरे नहीं बढ़ेंगे।Live-in-relationship before marriage - समझें, लिव-इन रिलेशनशिप के फायदे और  नुकसान | Navbharat Times - Navbharat Times

दिल की बात कहनी चाहिए

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने साथी से अपने मन की बात कहने में देरी न करें। मुझे पता है कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं। साथ ही उसके मन की बात भी जान लें, कि वह आपसे क्या चाहता है। इससे आप दोनों के बीच समझदारी का बंधन मजबूत होगा और आप एक-दूसरे से कभी बोर महसूस नहीं करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here