Perseverance Mars rover ने दूसरे ग्रह पर कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल दिया,रिपोर्ट

0

अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को कहा कि छह पहियों वाले रोबोट ने मंगल ग्रह के वायुमंडल से कुछ कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल दिया है। नासा के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रेउटर ने कहा, “मंगल पर ऑक्सीजन को कार्बन डाइऑक्साइड में परिवर्तित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।” प्रौद्योगिकी प्रदर्शन 20 अप्रैल को हुआ, और यह भविष्य में प्रयोग किए जाने वाले प्रायोगिक उपकरण के भविष्य के संस्करणों की उम्मीद है, जो भविष्य के अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।In first, Perseverance Mars rover makes oxygen on another planet

न केवल प्रक्रिया भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकती है, बल्कि यह पृथ्वी से ऑक्सीजन की भारी मात्रा में वापसी यात्रा के लिए रॉकेट प्रणोदक के रूप में उपयोग करने में अनावश्यक बना सकती है। मार्स ऑक्सीजन इन-सीटू रिसोर्स यूटिलाइज़ेशन एक्सपेरिमेंट – या MOXIE – एक गोल्डन बॉक्स है, जो कार बैटरी का आकार है, और रोवर के सामने दाईं ओर स्थित है।

एक “मैकेनिकल ट्री” डब किया गया, यह कार्बन डाइऑक्साइड अणुओं को विभाजित करने के लिए बिजली और रसायन विज्ञान का उपयोग करता है, जो एक कार्बन परमाणु और दो ऑक्सीजन परमाणुओं से बना होता है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड को एक उपोत्पाद के रूप में भी पैदा करता है।NASA Perseverance rover drives on Mars; US Space agency NASA, NASA, Mission  Mars, Perseverance rover, Martian landscape | पर्सीवरेंस रोवर लाल ग्रह पर  पहली बार 21 फीट तक चला; मिट्‌टी पर पहियों

अपने पहले रन में, MOXIE ने 5 ग्राम ऑक्सीजन का उत्पादन किया, जो सामान्य गतिविधि को करने वाले एक अंतरिक्ष यात्री के लिए लगभग 10 मिनट की सांस ऑक्सीजन के बराबर थी।

MOXIE के इंजीनियर अब अधिक परीक्षण चलाएंगे और इसके उत्पादन को बढ़ाने की कोशिश करेंगे। इसे प्रति घंटे 10 ग्राम तक ऑक्सीजन उत्पन्न करने में सक्षम बनाया गया है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बनाया गया, MOXIE को निकल मिश्र धातु जैसी गर्मी प्रतिरोधी सामग्री के साथ बनाया गया था और इसे चलाने के लिए आवश्यक 1,470 डिग्री फ़ारेनहाइट (800 सेल्सियस) के तापमान को सहन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

एक पतली सोने की कोटिंग यह सुनिश्चित करती है कि यह अपनी गर्मी को कम न करे और रोवर को नुकसान पहुंचाए। MIT इंजीनियर माइकल हेच ने कहा कि MOXIE का एक टन संस्करण मंगल ग्रह से विस्फोट करने के लिए रॉकेट के लिए आवश्यक लगभग 55,000 पाउंड (25 टन) ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकता है।In first, Perseverance Mars rover makes oxygen on another planet - SCIENCE  News

मंगल के 96% कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण से ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकता है, इसकी सतह के नीचे से बर्फ निकालने की तुलना में एक अधिक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है फिर इसे ऑक्सीजन बनाने के लिए इलेक्ट्रोलाइजिंग।

माइक्रोबियल जीवन के संकेतों की खोज के लिए एक मिशन पर 18 फरवरी को लाल ग्रह पर दृढ़ता आ गई। इसके मिनी हेलीकॉप्टर Ingenuity ने इस हफ्ते एक और ग्रह पर पहली संचालित उड़ान हासिल करके इतिहास रच दिया। रोवर ने भी पहली बार मंगल की आवाज़ को सीधे रिकॉर्ड किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here