New Strain Corona: हम भारत में नए COVID उपभेदों के बारे में क्या जानते हैं?

0

कोविद -19 मामलों में तेजी के बारे में अधिकारियों और आम जनता के बीच एक समान चिंता है। परिदृश्य को बदतर बनाने की धारणा है कि स्पाइक कोविद -19 वायरस के नए उपभेदों के कारण है। SARS-CoV-2 के दो नए उपभेदों, कोविद -19 के कारण वायरस का भारत में पता चला है। यह खुलासा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया। ये हैं N440K और E484K।New Coronavirus Strain News what is Covid19 New Strain Know everything  about Britain New virus strain - कितना खतरनाक है नया वायरस, कब आया और  कहां-कहां फैला? जानें कोरोना के नए स्ट्रेन

इस खोज को सार्वजनिक करते हुए, सरकार ने यह स्पष्ट किया कि स्पाइक को नए वेरिएंट के मामलों में जोड़ना संभव नहीं था। डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), एनआईटीआईयोग “महाराष्ट्र में दो वेरिएंट मार्च और जुलाई (पिछले साल) में भी पाए गए थे, तब कोई असर नहीं हुआ था। लेकिन इसके सहसंबंध के बारे में निश्चित रूप से कुछ कहना (वृद्धि आदि) इस मामले में वर्तमान में समय संभव नहीं है। ” उन्होंने कहा कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक कंसोर्टिया (INSACOG) की प्रयोगशालाओं में वेरिएंट का पता चला था। एक प्रासंगिक अवलोकन करते हुए, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया कि नए वेरिएंट को अन्य देशों में भी देखा गया है और इसलिए इसे भारतीय वायरस के रूप में नहीं देखा जा सकता है। । वास्तव में भारत सहित दुनिया में कई अन्य संस्करण हैं।

यह समझने की जरूरत है कि नए संस्करण उत्परिवर्तन की प्राकृतिक प्रक्रिया के कारण अस्तित्व में आते हैं। टीके उन्हें मुकाबला करने में मदद करेंगे लेकिन यह आवश्यक है और प्राथमिक सावधानी बरतना है। ये पालन करना आसान है और प्रसार को रोकने में मदद करेगा।Coronavirus New Strain Cases In Meerut: Corona Virus New Strain Found In  Four More People In Meerut - Meerut Coronavirus Strain: मेरठ के चार और  लोगों में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन,
नए लक्षण

Ujala Cygnus Group of Hospitals के संस्थापक और निदेशक डॉ। शुचिन बजाज के अनुसार, “हम नए कोविद तनाव देख रहे हैं, और कुछ नए लक्षण जैसे बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सूखी और लगातार खांसी, और गंध और स्वाद के नुकसान में पाए जाते हैं। , नेत्रश्लेष्मलाशोथ के अलावा, गले में खराश, सिरदर्द, चकत्ते, पेट खराब, और उंगलियों और पैर की उंगलियों के मलिनकिरण। ”

जबकि शोधकर्ताओं का सुझाव है कि नए कोविद उपभेद बहुत खतरनाक नहीं हो सकते हैं, इसलिए खुद को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।
जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरतने की एक सूची इस प्रकार है। कड़ाई से पालन की जाने वाली सावधानियों में शामिल हैं,

किसी को भी दस्ताने और मास्क के बिना घर नहीं छोड़ना चाहिए। इन्हें अब नए मानक में बॉडी एक्सटेंशन के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। बाहर इस्तेमाल किए जाने वाले दस्ताने और मास्क को नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता होती है।6 UK returnees test positive for new mutant Covid virus strain in India  Know how dangerous are the Coronavirus New Strain - ब्रिटेन से अब भारत आया  कोरोना का नया वायरस, 6

परतों के साथ कपड़े के सही प्रकार से बने मास्क का उपयोग करें और जो एक तंग-फिटिंग सर्जिकल मास्क की तरह अच्छी तरह फिट होते हैं। मामले में, कोई भी उस तक नहीं पहुंच सकता है, तो दो मास्क पहनना अधिक सुरक्षात्मक हो सकता है। परतों के साथ दो मास्क या मास्क बूंदों को रोकने में मदद करते हैं।

नाक के ऊपर और ठोड़ी के आसपास मास्क को ठीक से पहना जाना चाहिए। हाथों की सफाई एक जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है जब कोई सतह को छूता है तो वह सार्वजनिक परिवहन होना चाहिए, जैसे टैक्सी, बस, महानगर या ऑटो या स्थानीय बाजारों या किसी अन्य स्थान पर।

कभी भी छींक या खांसी खुले में न करें। ऊतक या रूमाल का उपयोग किया जा सकता है। उपयोग के बाद बाद को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए। खांसी, बुखार, सांस फूलना, या स्वाद या गंध की भावना के नुकसान जैसे लक्षणों का अनुभव करने पर, व्यक्ति को तुरंत कार्यालय जाना और लोगों से मिलना बंद कर देना चाहिए और चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। समान रूप से महत्वपूर्ण उन सभी को सूचित करना है जो आपके संपर्क में आए, उन्हें अलगाव और चिकित्सा सहायता जैसे कदम उठाने के लिए सचेत करें।New Covid strain not yet found in India, says Experts | New Covid strain का  भारत में अब तक कोई केस नहीं, Experts ने दी जानकारी | Hindi News,

अपने और अपने परिवार को अवरोध सुरक्षा से बचाएं।

आवश्यकताओं के लिए इत्मीनान से खरीदारी न करें और ऑनसाइट खरीदारी सीमित करें। डॉ। स्कॉट ब्रौनस्टीन, मेडिकल डायरेक्टर, सॉलिस हेल्थ, लॉस एंजेलिस के अनुसार: “हर मिनट खरीदारी में घर के अंदर रहने से आपका जोखिम बढ़ जाता है। जब संभव हो, अपने एक्सपोज़र को कम करने के लिए कर्बसाइड पिकअप या डिलीवरी सर्विस जैसे विकल्पों का उपयोग करें।” यदि संभव हो तो घर से काम करना और अपरिहार्य स्थिति में, काम पर सामाजिक रूप से दूर का पालन करें। जब भी और जहां भी संभव हो, बैठकें खुले या वस्तुतः आयोजित की जानी चाहिए।

अध्ययनों से पता चला है कि माउथवॉश मुंह में मौजूद उपन्यास कोरोनावायरस को मारने में मदद कर सकते हैं और इसे आपके फेफड़ों और शरीर के बाकी हिस्सों में प्रवेश करने से रोक सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए अच्छी और उचित मौखिक स्वच्छता सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here