NASA के स्पेसएक्स क्रू -1 अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर लौटने के बाद सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है

0

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के अंतरिक्ष यात्री सोइची नोगुची के साथ नासा के अंतरिक्ष यात्री माइकल हॉपकिंस, विक्टर ग्लोवर और शैनन वॉकर अपने मिशन और स्प्लैशडाउन के बाद पहले मीडिया कार्यक्रम में भाग लेंगे।चल रहे कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से संबंधित सुरक्षा प्रतिबंधों के कारण यह बिना किसी मीडिया के एक आभासी घटना होगी। टेलीफोन से भाग लेने की इच्छा रखने वाले रिपोर्टरों को 281-483-5111 में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में समाचार कक्ष को आरएसवीपी को शाम 5 बजे से पहले कॉल करना होगा। बुधवार, 5 मई। सोशल मीडिया पर ब्रीफिंग करने वाले लोग हैशटैग #AskNASA का उपयोग करके सवाल पूछ सकते हैं।NASA - YouTube

स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन, रेजिलिएंस नाम से, हॉपकिंस, ग्लोवर, वॉकर और नोगुची को लेकर, मैक्सिको की खाड़ी में पनामा सिटी, फ्लोरिडा के तट पर पैराशूट के नीचे 2:56 बजे और 2 मई को नीचे गिरा और स्पेसएक्स द्वारा सफलतापूर्वक बरामद किया गया। तट पर लौटने के बाद, अंतरिक्ष यात्री तुरंत ह्यूस्टन लौट गए, जहां उनका उनके परिवारों और सहयोगियों ने स्वागत किया।

नवंबर 2020 में एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू -1 का सफल प्रक्षेपण इतिहास में नासा द्वारा प्रमाणित वाणिज्यिक मानव अंतरिक्ष यान प्रणाली की पहली उड़ान थी। क्रू -1 छह क्रू मिशनों में से पहला है, नासा और स्पेसएक्स एजेंसी के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के हिस्से के रूप में उड़ान भरेंगे, जिसने अमेरिकी रॉकेटों और अमेरिकी मिट्टी पर अंतरिक्ष यान के साथ अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च करने के लिए अमेरिकी एयरोस्पेस उद्योग के साथ काम किया।

क्रू -1 के अंतरिक्ष यात्रियों ने एक्सपेडिशन 64 और एक्सपेडिशन 65 के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर कई प्रयोगों पर काम किया, जिसमें टिशू चिप्स शामिल हैं जो मानव स्वास्थ्य और रोगों पर माइक्रोग्रैविटी की भूमिका को समझने के लिए मानव अंगों की संरचना और कार्य की नकल करते हैं और अनुवाद करते हैं। पृथ्वी पर मानव स्वास्थ्य में सुधार के लिए उन निष्कर्षों। अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष में भोजन बनाने के लिए चल रहे प्रयासों के एक हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार की रोशनी और मिट्टी में मूली उगाई और अंतरिक्ष यान से गर्मी को दूर करने के लिए एक नई प्रणाली का परीक्षण किया।NASA - YouTube

माइकल हॉपकिंस क्रू ड्रू अंतरिक्ष यान और क्रू -1 मिशन के कमांडर थे। वह उड़ान के सभी चरणों के लिए जिम्मेदार था, लॉन्च से लेकर पुन: प्रवेश तक। 2009 में नासा के अंतरिक्ष यात्री के रूप में चयनित, हॉपकिंस ने अब दो अंतरिक्ष यात्रियों के दौरान अंतरिक्ष में कुल 335 दिन बिताए हैं। उन्होंने इस मिशन के दौरान अपने कैरियर में कुल पांच घंटे 32 घंटे और 1 मिनट में तीन स्पेसवॉक किए। लेबनान, मिसौरी में जन्मे, होपकिंस रिचलैंड, मिसौरी के बाहर एक खेत में बड़े हुए। उनके पास इलिनोइस विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है, और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री है। नासा में शामिल होने से पहले, हॉपकिंस अमेरिकी वायु सेना के साथ एक उड़ान परीक्षण इंजीनियर थे।

विक्टर ग्लोवर क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान का पायलट था और मिशन के लिए दूसरा इन-कमांड था। अंतरिक्ष यान प्रणालियों और प्रदर्शन के लिए ग्लोवर जिम्मेदार था। 2013 में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया, यह उनका पहला अंतरिक्ष यान था, जिसके दौरान उन्होंने 26 घंटे, 7 मिनट में कुल चार स्पेसवॉक किए। कैलिफोर्निया मूल निवासी कैलिफोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी से सामान्य इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री रखता है, फ्लाइट टेस्ट इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री और एयर यूनिवर्सिटी से सैन्य संचालन कला और विज्ञान में मास्टर डिग्री, साथ ही साथ मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री। नौसेना स्नातकोत्तर स्कूल से सिस्टम इंजीनियरिंग। ग्लोवर एक नौसैनिक एविएटर है और एफ / ए -18 हॉर्नेट, सुपर हॉर्नेट और ईए -18 जी ग्रोथलर विमान में एक परीक्षण पायलट था।

शैनन वॉकर क्रू -1 के लिए एक मिशन विशेषज्ञ थे। मिशन विशेषज्ञ के रूप में, उसने उड़ान के गतिशील प्रक्षेपण और पुन: प्रवेश चरणों के दौरान अंतरिक्ष यान की निगरानी के लिए कमांडर और पायलट के साथ मिलकर काम किया। वह मिशन के दौरान समयरेखा, टेलीमेट्री और उपभोग्य सामग्रियों की निगरानी के लिए भी जिम्मेदार थी। नासा के अंतरिक्ष यात्री के रूप में 2004 में चुना गया, यह उनका दूसरा अंतरिक्ष यान था, जिससे उनका कुल समय 331 दिनों में अंतरिक्ष में पहुंचा। वॉकर ने सबसे पहले रूसी सोयुज टीएमए -19 अंतरिक्ष यान में सह-पायलट के रूप में सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का शुभारंभ किया और परिक्रमा प्रयोगशाला में 161 दिन बिताए। एक ह्यूस्टन मूल निवासी, वॉकर ने चावल विश्वविद्यालय से भौतिकी में कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की, साथ ही साथ 1992 में और 1993 में, चावल विश्वविद्यालय से, दोनों में विज्ञान की डिग्री और अंतरिक्ष भौतिकी में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।NASA's $19 Billion 2017 Budget Request: A Summary | Space

सोइची नोगुची क्रू -1 के लिए एक मिशन विशेषज्ञ भी थे, जो कमांडर और पायलट के साथ मिलकर उड़ान के डायनामिक लॉन्च और री-एंट्री चरणों के दौरान अंतरिक्ष यान की निगरानी करने और टाइमलाइन, टेलीमेट्री और उपभोग्य सामग्रियों पर नजर रखने के लिए काम कर रहे थे। नोगुची को मई 1996 में जापान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष विकास एजेंसी (NASDA, वर्तमान में JAXA) द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। नोगुची अब तीन अंतरिक्ष यात्रियों का एक अनुभवी है और उसने अंतरिक्ष में कुल 345 दिन बिताए हैं। 2005 में STS-114 के दौरान, वह अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करने वाले पहले जापानी अंतरिक्ष यात्री बन गए। उन्होंने कुल चार स्पेसवॉक का प्रदर्शन किया है, जिसमें 27 घंटे और 1 मिनट का स्पेसवॉकिंग समय जमा होता है। नोगुची ने एक लंबी अवधि के चालक दल के सदस्य के रूप में स्टेशन पर लौटने के लिए 2009 में सोयुज अंतरिक्ष यान में सवार किया। क्रू ड्रैगन तीसरा अंतरिक्ष यान है जिसे नोगुची ने परिक्रमा प्रयोगशाला में उड़ाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here