23 मई को मोहिनी एकादशी व्रत, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

0

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को विशेष महत्व दिया जाता हैं मोहिनी एकादशी भगवान श्री विष्णु को समर्पित है मोहिनी एकादशी पर भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की पूजा की जाती हैं पंचांग के मुताबिक 23 मई 2021 रविवार को वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है इस एकादशी को मोहिनी एकादशी कहा जाता हैं तो आज हम आपको इस एकादशी का शुभ मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

एकादशी व्रत का वर्णन महाभारत काल में भी मिलता है मान्यताओं के मुताबिक भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर धर्मराज युधिष्ठिर ने एकादशी का व्रत विधि पूर्वक पूर्ण किया था। मोहिनी एकादशी का व्रत विधि पूर्वक करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं महाभारत काल में भी एकादशी व्रत का वर्णन मिलता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक महाभारत काल में भी एकादशी व्रत का वर्णन मिलता हैं मान्यता अनुसार श्रीकृष्ण भगवान ने स्वयं धर्मराज युधिष्ठिर और अर्जुन को एकादशी के महत्व के बारे में बताया था। भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर ही युधिष्ठिर ने इस व्रत को विधि पूर्वक पूर्ण किया था।

एकादशी का व्रत पूर्ण अनुशासन के साथ पूरा करना चाहिए एकादशी के व्रत में पारण को भी विशेष महत्व दिया गया हैं। इसलिए व्रत के पारण नियमों का भी पालन करना चाहिए एकादशी का व्रत शुद्ध मन से करना चाहिए मन में किसी भी तरह का पाप विचार नहीं लाने चाहिए व्रत के दौरान बुरी चीजों से भी बचना चाहिए।

मोहिनी एकादशी शुभ मुहूर्त—
एकादशी तिथि प्रारंभ— 22 मई 2021 को 09 : 15 ए एम बजे से.
एकादशी तिथि समाप्त— 23 मई 2021 को 06 : 42 ए एम बजे तक.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here