Modi government plan: अब आपको राशन की दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे सब कुछ पा सकते हैं

0

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। राशन लेने के लिए अब बाहर जाने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको घर बैठे राशन मिलेगा। आर्थिक रूप से कमजोर और प्रवासियों को सस्ती कीमत पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड योजना चलाई जा रही है। महामारी की दूसरी लहर फैल रही है,Ration Card holders can order ration online sitting at home, just downloan  the Mera Ration app | Ration Card है तो दुकान जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे  आएगा राशन, इस सरकारी

ऐसी स्थिति में घर छोड़ना सुरक्षित नहीं है। लेकिन राशन के लिए घर छोड़ना अनिवार्य है और राशन लाइन में खड़ा होना खतरनाक नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, मोदी सरकार ने लोगों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की हैं।

सरकार ने ‘मेरा राशन ऐप’ लॉन्च किया; इस समस्या को दूर करने के लिए, सरकार ने मेरा राशन ऐप लॉन्च किया है। आप घर बैठे सीधे अपने मोबाइल से राशन मंगवा सकते हैं।

यह आपको राशन बुक करने की अनुमति देता है। मोबाइल ऐप सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का हिस्सा है।

माय राशन ऐप का लाभ उठाने के लिए, पहले इसे Google Play Store से डाउनलोड करें। स्थापना के बाद ऐप खोलें और अपने राशन कार्ड के विवरण भरें। ऐसा करने से आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा। उसके बाद, आप ऐप से राशन ऑर्डर कर सकते हैं।Locking government ration shops since Monday if security is not given |  सुरक्षा नहीं दी तो सोमवार से ही सरकारी राशन की दुकानों पर ताला - Dainik  Bhaskar

मेरे राशन ऐप के लाभ: –

– अधिकांश अप्रवासी इस ऐप से लाभान्वित होंगे, क्योंकि उन्हें अक्सर राशन केंद्र के बारे में नहीं पता होता है, जब वे एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं। लेकिन यह ऐप इस समस्या को दूर कर देगा।
– कार्डधारक कब और कैसे इस ऐप की मदद से राशन प्राप्त कर सकते हैं सहित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
– राशन कार्ड धारक इस ऐप के माध्यम से हाल के लेनदेन का विवरण भी देख पाएंगे। वे देख पाएंगे कि उन्हें एक महीने में कितना राशन मिला।
– इस ऐप से आप अपने नजदीकी राशन केंद्र की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, आप राशन विक्रेता का पूरा विवरण देख सकते हैं।राशन दूकान अब आपके मोबाइल पर, घर बैठे देखें राशन दुकान खुली है या बंद –  Etoinews
– राशन कार्ड धारक इस ऐप के माध्यम से भी अपने सुझाव या शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
योजना में 32 राज्य जोड़े गए हैं: – मेरा राशन ऐप वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही 14 अन्य भाषाओं में उपलब्ध होगा। अधिकांश अप्रवासी अन्य राज्यों से आते हैं जो उन्हें भाषा की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इसलिए, उनकी सुविधा के लिए प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ा जाएगा। ताकि उन्हें ऐप का इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत न हो। दिसंबर 2020 तक, केवल 12 राज्यों को योजना से जोड़ा जा सकता है। अब 32 राज्यों को योजना में जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here