मार्च से देश में लागू हो जाएंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपको क्या होगा फायदा

0

मार्च 2021 से भारत में चार बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ने वाला है। इन नए नियमों से जहां लोगों को राहत मिलेगी वहीं कुछ बातों का ध्यान नहीं रखने पर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इनमें बुदुर्गों को लगने वाला कोरोना का टीका, सरकार की विवाद से विश्वास योजना की आखिरी तारीख, बैंक ग्राहकों के आईएफएसी कोड आदि शामिल है।

1 मार्च से रजिस्ट्रेशन भी शुरू होगा। इस फेज के साथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम सप्लाई-ड्रिवन नहीं रह जाएगा। बल्कि डिमांग-ड्रिवन हो जाएगा। आम नागरिकों को केंद्र में रखकर इस प्लान को अंतिम रूप दिया गया है। तीसरे फेज में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसके साथ ही 45 से 60 वर्ष की उम्र के ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगेगी, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। भारत सरकार ने विवाद से विश्वास योजना की आखिरी तारीख बढ़ा दी है।

प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना के तहत कर संबंधी घोषणा दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च तक के लिए बढा दी है। इसके साथ ही भुगतान के लिए 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। अगर आपका खाता बैंक ऑफ बडौदा में है तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।एक अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय प्रभावी हो गया था। ग्राहकों को अब एक मार्च से नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा। एक मार्च से उत्तर प्रदेश और बिहार पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थी ऑफलाइन पढ़ाई के लिए विद्यालय आ सकेंगे। ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कराने की तैयारी शिक्षा विभाग ने पूरी कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here