Debris removal: अंतरिक्ष मलबे के खिलाफ लड़ाई में अंतरिक्ष कानून एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

0

अंतरिक्ष में भीड़ हो रही है। मलबे के 100 मिलियन से अधिक छोटे टुकड़े पृथ्वी की कक्षा में घूम रहे हैं, साथ ही दसियों हजार बड़े चंक और लगभग 3,300 कामकाजी उपग्रह हैं। स्टारलिंक जैसे बड़े उपग्रह तारामंडल अधिक आम होते जा रहे हैं, खगोलविदों को परेशान कर रहे हैं और आकस्मिक स्काईवॉचर्स को चकमा दे रहे हैं। आने वाले दशक में, हम अब तक के इतिहास में सभी की तुलना में कई उपग्रहों को लॉन्च कर सकते हैं।अंतरिक्ष कबाड़ के खिलाफ लड़ाई में अंतरिक्ष कानून एक महत्वपूर्ण हिस्सा है-  प्रौद्योगिकी समाचार, फ़र्स्टपोस्ट » The Hindi News : Breaking News, India  News, Sports ...

कक्षा में वस्तुओं के बीच टकराव से बचना मुश्किल हो रहा है। नुकसान के रास्ते से अंतरिक्ष मलबे को प्राप्त करने के लिए कई तकनीकों का प्रस्ताव किया गया है, हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई कंपनी इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम्स (ईओएस) की योजना मलबे को ट्रैक करने के लिए जमीन-आधारित लेजर की एक जोड़ी का उपयोग करने के लिए और संभावित टकरावों से इसे दूर करने के लिए “कुहनी करना”। पूरी तरह से कक्षा से बाहर।
इस तरह के उपकरण आने वाले वर्षों में उच्च मांग में होंगे। लेकिन नई तकनीक के साथ, हमें अंतरिक्ष में गतिविधि को विनियमित करने और यह तय करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों पर काम करने की भी जरूरत है कि कौन क्या जिम्मेदार है।

सक्रिय मलबे को हटाने

EOS का लेजर सिस्टम पिछले एक दशक में प्रस्तावित “सक्रिय मलबे को हटाने” (ADR) प्रौद्योगिकियों के मेजबान में से एक है। दूसरों में पाल, जाल, जाल, पंजे, हार्पून, मैग्नेट और फोम शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बाहर, जापान स्थित कंपनी एस्ट्रॉस्केल वर्तमान में मैग्नेट के साथ मलबे को पकड़ने के लिए अपनी ईएलएसए प्रणाली का परीक्षण कर रही है। ब्रिटिश RemoveDEBRIS परियोजना नेट और हार्पून के साथ प्रयोग कर रही है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) मलबे के 1 “स्पेस क्लॉ” सहित विभिन्न मलबे से संबंधित मिशनों में लगी हुई है, जिसे मलबे के एक टुकड़े को पकड़ने और इसे एक निचली कक्षा में खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहाँ पंजा और इसके कब्जे वाले शिकार को समाप्त कर देंगे। एक उग्र आलिंगन में रहता है।Space law is an important part of the fight against space debris

बंद कॉल आम होती जा रही हैं

अंतरिक्ष मलबे एक बहुत ही वास्तविक खतरा है, और ADR प्रौद्योगिकियों में रुचि तेजी से बढ़ रही है। ईएसए का अनुमान है कि वर्तमान में 1 सेमी से छोटे मलबे के 128 मिलियन टुकड़े, लंबाई में लगभग 900,000 टुकड़े मलबे 1-10 सेमी, और पृथ्वी की कक्षा में 10 सेमी से बड़े लगभग 34,000 टुकड़े हैं।

अंतरिक्ष में वस्तुओं की उच्च गति को देखते हुए, किसी भी टक्कर – मलबे या “लाइव” उपग्रह के साथ – मलबे के हजारों और टुकड़े बना सकते हैं। ये अधिक टकराव और अधिक मलबे पैदा कर सकते हैं, संभवतः मलबे में एक घातीय वृद्धि को ट्रिगर कर रहे हैं जिसे “केसर प्रभाव” कहा जाता है। आखिरकार हम पृथ्वी के चारों ओर एक “मलबे का पट्टा” देख सकते हैं, जिससे अंतरिक्ष कम सुलभ हो सकता है।

हाल के दिनों में, हमने अंतरिक्ष में कई “निकट टकरावों” को देखा है। जनवरी 2020 के अंत में, हम सभी असहाय रूप से दो बड़े “मृत” उपग्रहों – आईआरएएस और जीजीएसई -4 के रूप में देखते थे – एक दूसरे के मीटर के भीतर से गुजरते थे। नासा अक्सर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को स्थानांतरित करता है जब यह मलबे के साथ टकराव के एक उच्च-से-सामान्य जोखिम की गणना करता है।Space law is an important part of the fight against space debris

अधिक उपग्रह, अधिक जोखिम

छोटे उपग्रहों के अधिक बड़े तारामंडल प्रक्षेपित होने के कारण अंतरिक्ष मलबे की समस्या और भी अत्यावश्यक होती जा रही है। 2019 में, ईएसए ने स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रहों में से एक के साथ टकराव की उच्च संभावना से बचने के लिए अपने एक पृथ्वी-अवलोकन उपग्रहों को एक छोटे से चक्कर पर भेजा।

पिछले कुछ दिनों में, वन वेब और स्टारलिंक के उपग्रह एक टक्कर के करीब आए। यदि कुछ बड़े निगमों की अच्छी तरह से प्रचारित योजनाएं लागू हो जाती हैं, तो आने वाले वर्षों में अंतरिक्ष में लॉन्च की जाने वाली वस्तुओं की संख्या पहले मानव के बाद से छह दशकों में लॉन्च की गई कुल संख्या के दस गुना तक घट जाएगी। मेड ऑब्जेक्ट (स्पुतनिक 1) को 1957 में कक्षा में भेजा गया था।

अंतरिक्ष कानून मदद कर सकता है

अंतरिक्ष मलबे की समस्या को कम करने के लिए किसी भी संभव तकनीक को पूरी तरह से खोजा जाना चाहिए। इसी समय, सक्रिय रूप से मलबे को हटाने से राजनीतिक और कानूनी समस्याएं पैदा होती हैं।

अंतरिक्ष राष्ट्रीय अधिकार क्षेत्र से परे का क्षेत्र है। ऊंचे समुद्रों की तरह, अंतरिक्ष को अंतरराष्ट्रीय कानून के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। 1967 की बाहरी अंतरिक्ष संधि और चार अन्य अंतरराष्ट्रीय संधियाँ जिन्होंने जिम्मेदार व्यवहार को निर्देशित करने के लिए एक रूपरेखा और प्रमुख सिद्धांतों का पालन किया।

हालांकि इंजीनियर नेट और हार्पों की परिकल्पना कर सकते हैं, अंतरराष्ट्रीय कानून अंतरिक्ष “समुद्री डाकू” के लिए बुरी खबर है। कोई भी स्पेस ऑब्जेक्ट या स्पेस ऑब्जेक्ट का एक हिस्सा, कार्यात्मक या नहीं, एक “रजिस्ट्री की स्थिति” के अधिकार क्षेत्र में रहता है।

अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, मलबे के एक टुकड़े के साथ कब्जा करने, विक्षेपण या हस्तक्षेप करने के लिए “बाहरी स्थान में राष्ट्रीय गतिविधि” का गठन किया जाएगा – जिसका अर्थ है कि एडीआर पैंतरेबाज़ी के लिए अधिकृत या सहमत देशों के पास एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी जिम्मेदारी है, भले ही कार्रवाई की जाए। एक निजी कंपनी द्वारा। इसके अलावा, अगर कुछ गलत हो जाता है (जैसा कि हम जानते हैं, अंतरिक्ष कठिन है), एक दायित्व शासन लागू संधि के तहत “लॉन्चिंग स्टेट्स” पर लागू होता है, जिसमें उन देशों को शामिल किया जाएगा जो एडीआर वाहन के लॉन्च में शामिल हैं।300 pieces of space debris fall a year

सड़क के नियम

कानूनी तकनीकी से परे, मलबे को हटाने से जटिल नीति, भूराजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियां पैदा होती हैं। मलबे को हटाने की जिम्मेदारी किसकी है? किसे भुगतान करना चाहिए? गैर-स्पेसफेयरिंग राष्ट्रों के पास क्या अधिकार हैं? किस मलबे को धरोहर के रूप में संरक्षित किया जाना चाहिए?

और यदि कोई राज्य अंतरिक्ष मलबे को हटाने या विक्षेपित करने की क्षमता विकसित करता है, तो हम कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे किसी अन्य देश के “लाइव” उपग्रहों को हटाने या विक्षेपित करने के लिए इसका उपयोग नहीं करेंगे?

विशेषज्ञ “सड़क के नियमों” के उचित नियामक को पहचानने और निर्धारित करने के लिए काम कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष समिति (COPUOS) के शांतिपूर्ण उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र की समिति अंतरिक्ष शासन से संबंधित है, और इसमें वर्षों से अपने एजेंडे पर “अंतरिक्ष मलबे के शमन और बचाव के उपायों से संबंधित कानूनी तंत्र” है। मलबे के शमन और अंतरिक्ष गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए पहले से ही व्यापक रूप से स्वीकृत और व्यावहारिक दिशानिर्देश हैं, लेकिन प्रत्येक प्रस्तावित समाधान इसके साथ अन्य प्रश्न लाता है।

अंत में, किसी भी मलबे हटाने की गतिविधि को इन कानूनी और अन्य सवालों को संबोधित करने के लिए संबंधित पक्षों के बीच प्रत्येक समझौते पर बातचीत समझौते की आवश्यकता होगी। अंततः, हम एक मानकीकृत प्रक्रिया को देख सकते हैं, जो अंतरिक्ष यातायात प्रबंधन की एक अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के समन्वय में है।

मानवता का भविष्य अंतरिक्ष गतिविधियों के लिए एक व्यवहार्य दीर्घकालिक भविष्य सुनिश्चित करने की हमारी क्षमता से अटूट है। नए मलबे को हटाने के तरीकों का विकास, और उन्हें उपयोगी बनाने के लिए कानूनी ढांचे, हमारे ग्रह के साथ सह-अस्तित्व के तरीके खोजने और अंतरिक्ष की मौजूदा सुरक्षा, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं।

स्टीवन फ्रीलैंड, प्रोफेसनल फेलो, बॉन्ड यूनिवर्सिटी / एमेरिटस प्रोफेसर ऑफ इंटरनेशनल लॉ, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, एनी हैंडमर, पीएचडी उम्मीदवार, स्कूल ऑफ हिस्ट्री एंड फिलॉसफी ऑफ साइंस, सिडनी यूनिवर्सिटी

यह आलेख एक क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत वार्तालाप से पुनर्प्रकाशित है। मूल लेख पढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here