Corona New Strain : क्या आप गर्मियों में सर्दी खांसी की समस्या से परेशान है? कारण, लक्षण और रोकथाम जानिए

0

हम में से अधिकांश ने अन्य मौसमों के दौरान ठंड का अनुभव किया है, लेकिन यह गर्मियों में भी हो सकता है। तो, गर्मियों की ठंड को कैसे रोका जाए? हम में से कुछ लोग सोचते हैं कि गर्मियों में भी ठंड से कैसे पीड़ित हो सकते हैं? खैर, ठंड के पीछे का कारण एक वायरस है, न कि जलवायु की स्थिति।

मौसम में परिवर्तन के कारण, शरीर का तापमान में उतार-चढ़ाव होता है, और प्रतिरक्षा कम हो जाती है, जिससे आपको सर्दी या खांसी होती है। एक गर्मियों की ठंड बस एक आम सर्दी है जिसे आप गर्मियों के दौरान पकड़ते हैं।

सामान्य सर्दी राइनोवायरस के कारण होती है, जो बाहर गर्म होने पर भी लोगों को फैल सकती है और संक्रमित कर सकती है। बच्चों को विशेष रूप से गर्मियों में सर्दी लगने का खतरा होता है क्योंकि वे गर्मियों की गतिविधियों का आनंद लेते हैं और बहुत सारे आइस क्रीम या कोल्ड ड्रिंक्स पर द्वि घातुमान लेते हैं। ग्रीष्मकालीन सर्दी का इलाज करना बहुत मुश्किल नहीं है।home remedies for cold and cough: Home Remedy For Cold and Cough : बदलते  हुए मौसम में सर्दी, खांसी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार - 5 best  home

हालांकि, यह बहुत बेहतर होगा यदि आप उन कारणों को जानते हैं जब आप वास्तव में गर्मियों में ठंड को पकड़ सकते थे। यह आपको गर्म मौसम के दौरान ठंड के संक्रमण को लेने से रोक सकता है।

सर्दी के लक्षण, एलर्जी या सीओवीआईडी ​​-19?
COVID-19 महामारी के बीच, किसी एक को छोड़ना एक सामान्य बात है जब वे ठंड के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं क्योंकि वे श्वसन संबंधी बीमारी के लक्षणों के समान होते हैं जिसके कारण विश्व स्तर पर 2,950,676 हो गए हैं। लेकिन, COVID-19 में संभावित गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं, जैसे सांस लेने में कठिनाई और निमोनिया।

जबकि COVID-19 के प्राथमिक लक्षण खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ और थकान, मौसमी एलर्जी के कारण बहती / भरी हुई नाक, खुजली वाली आंखें, त्वचा और मुंह में छींक आ सकती है और छींक आना, सर्दी के लक्षण छींकना, भरी हुई नाक, गले में खराश गले और हल्के सीने में तकलीफ और खांसी, जो थकान और शरीर में दर्द को बढ़ा सकती है, और यही है।if you are troubled by cold and cough in changing weather then follow 7  home remedies you will get relief- बदलते मैसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान  तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे,

तो, आप कैसे बता सकते हैं कि आपके पास सर्दी या सीओवीआईडी ​​-19 या एलर्जी है? ठीक है, आप अपने लक्षणों पर विचार करें – हां, गले में खराश और बहती नाक आमतौर पर सर्दी के पहले लक्षण हैं, जो सीओवीआईडी ​​-19 और एलर्जी के साथ कम आम हैं।

इसके अलावा, बुखार एक ठंड के साथ एक सामान्य लक्षण नहीं है, और एलर्जी आमतौर पर पुरानी होती है, लक्षण के साथ और हफ्तों, महीनों, या यहां तक ​​कि वर्षों के लिए पेश करती है । इसके अलावा, जुकाम और एलर्जी छींकने, बहती नाक, भीड़ और खुजली या गले में खराश के लक्षण बताते हैं। लेकिन एक ठंड में खांसी, पसीना और बुखार जैसे अन्य लक्षण भी शामिल होंगे। एलर्जी लंबे समय तक चलेगी, और लक्षण सुसंगत होंगे, ठंड के लक्षणों के विपरीत जो गंभीरता में बदल जाएंगे – हल्के, खराब होने लगेंगे, और फिर हल्के या गायब हो जाएंगे।

क्या एक ग्रीष्मकालीन ठंड का कारण बनता है?
संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ जैसे कि उसकी लार, बलगम या मल  से कीटाणुओं के संपर्क में आने पर एक व्यक्ति को सर्दी जुकाम हो सकता है। मूल रूप से, जब भी सूक्ष्मजीव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं, तो शीत ऋतु प्रचलित मौसम या जलवायु के बावजूद हो सकती है।सर्दीयों में खांसी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू  उपाय - News India Live | DailyHunt

कुछ अन्य कारणों से हम गर्मियों में एक आम सर्दी को पकड़ सकते हैं जो निम्नानुसार हैं:

अत्यधिक पसीना आना: जब आप अत्यधिक पसीना करते हैं, तो आप अपने कपड़ों को गीला करते हैं। और यह आपके शरीर को लंबे समय तक नम बना देता है, जिससे आपको सर्दी लगने का खतरा होता है।
हीटस्ट्रोक: कभी-कभी, जब आप सूरज की गर्मी में बाहर होते हैं, तो आपको महसूस नहीं होता है कि आप अपने शरीर से अधिक गर्मी के लिए खुद को उजागर कर रहे हैं। बहुत अधिक गर्म होने से आपको बुखार और ठंड लग सकती है। इसे आमतौर पर हीट स्ट्रोक या समर चिल्स कहा जाता है।
वैकल्पिक मौसम: जब आप चिलचिलाती धूप से आते हैं और तुरंत एक वातानुकूलित स्थान में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने आप को अत्यधिक गर्मी और ठंड के विकल्प के लिए उजागर कर रहे हैं। यह आपके शरीर को अपने थर्मोस्टैट को ठीक से समायोजित करने का समय नहीं देता है। अत्यधिक गर्मी और ठंड के विकल्प भी गर्मियों में ठंड पकड़ने का कारण होते हैं।
अत्यधिक ठंडा पानी / पेय पदार्थ पीना: आपका शरीर गर्म महसूस करता है, लेकिन आपका गला ठंडी चीजों के प्रति संवेदनशील रहता है। तो, आपका शरीर ठंडे पानी को तरस सकता है, लेकिन यह अभी भी आपके गले के लिए अच्छा नहीं है। और यह केवल गर्मियों में है कि आप ठंडा पेय पीते हैं, अपने आप को गले के संक्रमण के जोखिम में डालते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here