बेहद महत्वपूर्ण है अक्षय तृतीया, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

0

हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 14 मई 2021 को मनाया जाएगा। अक्षय तृतीया का अधिक महत्व होता हैं इस तिथि को शुभ माना गया हैं इस दिन किए गए कार्य शुभ फल प्रदान करते हैं अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा अक्षय तृतीया पर्व से जुड़ी कुछ खास बातों विस्तार से बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए अक्षय तृतीया से जुड़ी खास बातें—
आपको बता दें कि अक्षय तृतीया का दिन बेहद ही खास होता हैं इस पावन दिन पर माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु की विधि पूर्वक पूजा की जाती हैं माता लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं अक्षय तृतीया के पावन दिन ही भगवान श्री विष्णु के छठे अवतार भगवान श्री परशुराम जी का जन्म हुआ था। इस दिन को भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अक्षय तृतीया के पावन दिन ही मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ था। इस ​दिन पितर संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता हैं मान्यता है कि इस दिन पिंडदान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं इसी तिथि से वेद व्यास और भगवान श्री गणेश ने महाभारत ग्रंथ का लेखन आरंभ किया था।

अक्षय तृतीया के दिन बांके बिहारी जी के मंदिर वृंदावन में बिहारी जी के श्री विग्रह के चरणों के दर्शन होते हैं साल में केवल एक बार इस तिथि पर ही बिहारी जी के श्री चरणों के दर्शन होते हैं कथाओं के मुताबिक इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण और सुदामा का मिलन हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here