​​​​​​​राजसमंद : राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ में मतदान, दोे घंटे में 11% वोटिंग , तीनों सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर

0

राजसमंद विधानसभाओं में शनिवार सुबह ठीक 7 बजे से उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए मतदाताओं को ज्यादा समय मतदान के लिए दिया गया है। हर बार मतदान सुबह 8 बजे शुरू होता है। निर्वाचन आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक 10.56% मतदान हो चुका है। लगभग सभी स्थानों पर लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग कुछ सहमे-सहमे से जरूर दिखाई देते हैं।

सबसे ज्यादा उत्साह राजसमंद क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। यहां खासतौर पर महिलाओं में मतदान को लेकर खासी रुचि दिखाई दे रही है। सुजानगढ़ और सहाड़ा में महिला और पुरुषों की कतार कई बूथों पर लगी है। निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान के अंतिम 60 मिनट में यानी शाम 5 से 6 बजे तक कोविड पॉजिटिव मतदाता भी वोट करने आ सकेंगे।

 

सुबह 9 बजे तक 10.56% 9.84% 11.23% 10.77%
तीनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है, लेकिन RLP के प्रत्याशी भी दोनों के चुनावी गणित को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। इन तीन सीटों की जीत या हार से दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस को विधानसभा सदस्यों के गणित के लिहाज से कोई असर पड़ने वाला नहीं है, लेकिन कांग्रेस मानकर चल रही है कि इस जीत से उसकी सरकार के कामकाज को ठप्पा लग सकता है। आमतौर पर भाजपा उपचुनाव को ज्यादा गंभीरता से लेती नहीं है, इसके बावजूद उसकी कोशिश पहले से अपने कब्जे में रही राजसमंद सीट को लेकर अवश्य दिखाई देती है।

 

सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया गया।
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान हो रहा है।
मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर गोले बनाए गए हैं।
फिलहाल मतदाता सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी बारी का इंतजार करते हुए भी दिखाई देे रहे हैं।प्रत्येक केंद्र पर थर्मल स्केनर से टेम्परेचर जांचा जा रहा है।
बिना मास्क मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा रहा।
मतदाताओं को मतदान के लिए ग्लब्ज दिए जा रहे हैं।

भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से राजसमंद सीट खाली हुई है। इस तरह 3 विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस और एक पर भाजपा विधायक थे।

 

उपचुनाव के लिए तीनों सीटों पर 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें भीलवाड़ा के सहाड़ा में 8, चूरू के सुजानगढ़ में 9 और राजसमंद में 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जयपुर कंट्रोल रूम से निर्वाचन अधिकारी नजर रख रहे हैं। AC रूप में बैठे कुछ अफसर मास्क सही तरीके लगाकर नहीं बैठे हैं।
जयपुर कंट्रोल रूम से निर्वाचन अधिकारी नजर रख रहे हैं। AC रूप में बैठे कुछ अफसर मास्क सही तरीके लगाकर नहीं बैठे हैं।
नियंत्रण कक्ष

मतदाता निर्वाचन संबंधी किसी भी समस्या के लिए जिला और राज्य स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में फोन कर मदद प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता और अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल पूरी टीम के साथ पल-पल पर नजर रख रहे हैं।

हेल्प लाइन नंबर

सुजानगढ़ विधानसभा के लिए 01568-220094
सहाड़ा विधानसभा के लिए 01481-220041, 220043
राजसमंद के लिए 02952-2222585
राज्य नियंत्रण कक्ष 0141-2227550- 1950
​​​​​​ऐसे मिल सकता है वोटर लिस्ट में नाम, और मतदान केंद्र की जानकारी

मतदान से पहले मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में नाम, भाग संख्या, क्रमांक संख्या देखने, मतदान केंद्र सहित कई तरह की जानकारी ‘वोटर हेल्पलाइन‘ एप पर मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here