होम लोन सेगमेंट में बैंक दोगुने हो गए,जाने क्या है ख़ास रिपोर्ट

0

बैंकों का कुल होम लोन पोर्टफोलियो 26 मार्च तक बढ़कर 9.1% हो गया जो 14.59 लाख करोड़ था। जबकि यह एक साल पहले देखी गई 15.4% की वृद्धि से कम था, यह महामारी के पहले कुछ महीनों में होने वाली गिरावट के बाद एक सुधार है।वरिष्ठ बैंकरों ने कम ब्याज दरों और दूरदराज के कामकाज में बदलाव के लिए होम लोन में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया। जैसे-जैसे काम से घर आदर्श बन जाता है, लोग महंगे कार्यालय केंद्रों से दूर मकान खरीद सकते हैं। बैंक तेजी से सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, इस अवसर को महसूस कर रहे हैं और अपनी पुस्तकों पर अधिक सुरक्षित ऋणों की आवश्यकता को महसूस कर रहे हैं।

दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) के पतन के बाद, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के एक प्रबंध निदेशक, सीएस सेटी, ने बैंकों के लिए होम लोन का एक मजबूत आंदोलन किया है। केंद्रीय बैंक ने नवंबर 2019 में इन्सॉल्वेंसी ट्रिब्यूनल को डीएचएफएल का उल्लेख किया था। पिरामल समूह ने हाल ही में ऋणदाता को लेने के लिए बोली लगाई थी और अब उसे नियामक मंजूरी का इंतजार है।न्यूयॉर्क में अमेज़ॅन कार्यालयों के लिए लोग लॉबी में खड़े हैं। अमेज़ॅन, जो दुकानदारों, ब्रांडों और सांसदों के दबाव में था

कि वह अपनी साइट पर नकली नोटों की बिक्री पर रोक लगा सके, पिछले साल 10 बिलियन से अधिक संदिग्ध फ़ॉनी लिस्टिंग को अवरुद्ध कर दिया गया था, इससे पहले कि उनके किसी भी प्रसाद को बेचा जा सकेइसलिए, यह अधिक सुरक्षित ऋण करने के इच्छुक बैंकों का एक संयोजन है, और कुछ प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के अंडरपरफॉर्मेंस ने बैंक होम लोन के पोर्टफोलियो में वृद्धि की है। इस परिसंपत्ति वर्ग का निश्चित रूप से सभी द्वारा पीछा किया जाएगा क्योंकि वे इसमें मूल्य और सुरक्षा देखते हैं, ”सेट्टी ने फोन पर कहा।

सभी वाणिज्यिक बैंकों के बीच होम लोन में एसबीआई की हिस्सेदारी 35% है। ऋणदाता, जिसके पास portfolio 5 लाख करोड़ का होम लोन पोर्टफोलियो है, अगले पांच वर्षों में इसे दोगुना करने की योजना है।निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक में, होम लोन संवितरण ने 31 मार्च तक 73% वर्ष-दर-वर्ष (y-o-y), सुरक्षित खंड के भीतर सबसे तेज संवितरण वृद्धि की छलांग लगाई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here