सेंसेक्स 48,677 पर पंहुचा , निफ्टी 14,600 अंकों पर जाकर हुआ बंद

0

केंद्रीय बैंक द्वारा देश में एक क्रूर कोरोनोवायरस लहर पर क्षेत्रों की मदद करने के उपायों की घोषणा के बाद वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधी शेयरों ने बुधवार को भारतीय शेयरों को ऊपर धकेल दिया।भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऋण के लिए एकमुश्त ऋण पुनर्गठन सहित व्यक्तिगत उधारकर्ताओं और छोटे व्यवसायों को राहत देने की घोषणा की, और बैंकों को स्वास्थ्य क्षेत्र में ऋण देने के लिए 500 बिलियन डॉलर (6.76 बिलियन डॉलर) की विशेष तरलता खिड़की का अनावरण किया।

दास ने कहा, “जमीनी स्तर पर छोटे व्यवसाय और वित्तीय संस्थाएं संक्रमण की दूसरी लहर का सबसे बड़ा खामियाजा उठा रही हैं।भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को कोरोनोवायरस के मामलों में बड़े पैमाने पर कमी आई है और कई राज्यों में तालाबंदी के लिए मजबूर होना पड़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि देश ने पिछले सप्ताह दुनिया भर में सीओवीआईडी ​​-19 के लगभग आधे मामलों की जानकारी दी।

हालांकि, RBI गवर्नर ने कहा कि दूसरा COVID-19 लहर “असंवेदनशील” नहीं थी और भविष्य “उज्ज्वल” बना रहा।महामारी की दूसरी लहर और इसके कारण होने वाली पीड़ा को देखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ समय पर तरलता उपायों की घोषणा की है जो व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों और MSMEs को क्रेडिट प्रवाह सुनिश्चित करके सबसे कमजोर के लिए राहत प्रदान करेगा। , “शांति एकांबरम, समूह अध्यक्ष – उपभोक्ता बैंकिंग, कोटक महिंद्रा बैंक, ने एक नोट में कहा।

बुधवार को ब्लू-चिप एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 0.84% ​​बढ़कर 14,617.85 अंक पर बंद हुआ, जबकि बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.88% बढ़कर 48,677.55 पर बंद हुआ।निफ्टी बैंक इंडेक्स 1.59% बढ़ा, जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स, जो राज्य द्वारा संचालित बैंकों को ट्रैक करता है, ने 1.47% की बढ़त हासिल की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here