रेवाड़ी : ये आंकड़े अच्छे हैं:दूसरी लहर खत्म हो रही; 10 दिन से 27 से कम केस मिल रहे, रिकवरी रेट 97.96%; अब 25 मरीज ही भर्ती

0

हर रोज आने वाले 100-200 केस की संख्या पिछले कुछ दिनों से घटकर काफी कम हो गई है। जून महीना बड़ी राहत लेकर आया है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब खत्म होने की ओर बढ़ रही है। इस माह के शुरुआती 10 दिनों में एक बार भी 27 से अधिक पॉजिटिव केस नहीं मिले हैं। जो कि बड़ी राहत देने वाला है। गुरुवार को 24 पॉजिटिव मिले तथा 71 मरीज ठीक हुए। अब ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है।

इसी के चलते रिकवरी रेट 97.96% पहुंच गया है। इससे उम्मीद है कि जल्द ही जिला कोरोना मुक्त होगा। संक्रमण की घातकता कम होने के कारण अब ज्यादा मरीजों को अस्पताल में भर्ती होकर उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है। इस समय 25 ही मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं तथा बाकी घरों में उपचाराधीन हैं।

हालांकि इन 10 दिनों में 6 संक्रमितों की जान भी गई है। सब सुखद तो तभी होगा, जब मृतकों की संख्या शून्य होगी। वायरस की भयानकता जरूर कम हुई है। तीन सप्ताह पहले तक रोज 4-5 मौतें हो रही थी। जब दो दिन में एक संक्रमित ने दम तोड़ा है। मृतकों में कुछ को पहले से भी अन्य रोग थे।

हे ईश्वर! अस्पतालों में यूं ही खाली रहें बेड

अप्रैल-मई में संक्रमण ने इतनी तेजी से पांव पसारे कि अस्पतालों में जगह खाली नहीं रही। हर तरफ मरीजों को दाखिल कराने के लिए बेड ढूंढ़ने की मारामारी रही। अब अस्पतालों में कोविड मरीजों के बेड खाली हैं। लापरवाही न करते हुए सावधानी रखें, ताकि ये बेड यूं ही खाली रहें।

10 दिन में 98 मरीज डिस्चार्ज हुए

अस्पतालों के बेड भी तेजी से खाली हो रहे हैं। ये सबसे बड़ी राहत देने वाली खबर है। 31 मई तक जिले में 488 सक्रिय मरीज थे, जिनमें 129 लोग सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल थे। 10 दिन के बाद अब स्थिति ये है कि 156 सक्रिय मरीजों में से केवल 25 मरीज भर्ती हैं। 7 सरकारी अस्पतालों में तथा 18 प्राइवेट में दाखिल हैं। 6 मरीजों की मृत्यु भी हुई है। इस हिसाब से 129 में से 98 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिसचार्ज हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here