महाराष्ट्र में वाहन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बन गई है आसान,जाने खास रिपोर्ट

0

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन, यानी फाडा (FADA) ने वाहन पंजीकरण को फेसलेस और पेपरलेस बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है। फाडा ने कहा कि इससे राज्य में वाहन खरीदने की प्रक्रिया सहज हो गई है साथ ही व्यवसाय को भी बढ़ावा मिल रहा है। यानी अब नया वाहन खरीदने वालों को किसी भी तरह का पेपरवर्क नहीं करना होगा और सभी प्रक्रिया डिजिटल रूप में की जाएगी।नए नियम में वाहन के रजिस्ट्रेशन में लगने वाले दस्तावेजों को डिजिटल रूप में स्वीकार किया जा रहा है। इसमें जमाकर्ता और डीलर को आवेदन पर डिजिटल रूप में हस्ताक्षर (ई-सिग्नेचर) करना होता है।

FADA के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा, “FADA का उद्देश्य सभी राज्यों में फेसलेस और पेपरलेस पंजीकरण लागू कराना है। महाराष्ट्र में अब वाहन खरीदने की प्रक्रिया आसान हो गई है।”उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव बाल ठाकरे को यह साहसिक निर्णय लेने और राज्य के वाहन पंजीकरण को डिजिटल फ्रेंडली बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

इसके अलावा, सरकार की इस पहल से ऑटोमोबाइल डीलर बिरादरी को भी मदद मिलेगी क्योंकि वे प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें व्यापार करने में आसानी होगी।बयान में कहा गया है कि FADA महाराष्ट्र ने वाहन पंजीकरण प्रक्रिया को फेसलेस और पेपरलेस बनाने में राज्य परिवहन विभाग के साथ अथक प्रयास किया है। FADA महाराष्ट्र राज्य के अध्यक्ष अमर जतिन शेठ ने कहा, “FADA इस विकास के बारे में खुश है। हमने हमेशा फेसलेस और पेपरलेस पंजीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता की वकालत की है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here