मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए इन नियमों का पालन करना चाहिए

0

मनुष्य स्वस्थ रहने के लिए आज सब कुछ करने के लिए तैयार है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों को अपने स्वास्थ्य के बारे में सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसे एक तरह का डर भी कहा जा सकता है, लेकिन लोगों ने अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना शुरू कर दिया है। यहां स्वस्थ रहने के नियम बताए गए हैhow to stay healthy: Health Tips For Good Lifestyle : स्वस्थ रहने के लिए  डेली रूटीन में अपनाएं ये 12 नियम पालन - 12 ways to stay fit and healthy at  home

-हर दिन जल्दी बिस्तर से उठें।
-सुबह कम से कम 20 मिनट तक एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आप दिन भर ऊर्जावान और खुश महसूस करेंगे।

-सुबह दाल, कम से कम एक मौसमी फल और नाश्ते के लिए कुछ सूखे मेवे। कोशिश करें कि सुबह 8 बजे तक नाश्ता करें। आप ताजे फलों का रस भी ले सकते हैं।

-खाना खाने के बाद या नहाने से पहले और रात को सोने से पहले स्वस्थ रहने के लिए खाकर सोएं। इससे शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और बिस्तर पर जाने से पहले पेशाब करने से नींद में सुधार होता है।

-स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि सुबह उठकर कम से कम 3 से 4 गिलास पानी पिएं। सुबह जल्दी उठें और बिना ब्रश किए 3 से 4 गिलास गर्म पानी पिएं।
ऐसा करने से आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएंगे। इससे आप स्वस्थ रहेंगे। याद रखें कि आप पानी पीने के बाद 45 मिनट तक कुछ नहीं खाना चाहते हैं।स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन में अपनाएं ये 12 नियम पालन - Shreekanchanpath

-भोजन के बाद पानी पीने से पेट की आग कम होती है। खाना पचता नहीं है। इसलिए भोजन के कम से कम 45 मिनट बाद पानी पिएं। पानी गर्म हो तो बेहतर।

-शक्कर लेना। या कम करें। यदि चीनी बंद करना संभव नहीं है, तो शहद, कॉस्टर शुगर, गुड़ का उपयोग करें। नमक की मात्रा भी कम करें। साथ ही नमक का प्रयोग करें।health day 2021: World Health Day 2021: जीवनभर स्वस्थ रहना है, तो आज से ही  करें इन 5 नियमों का पालन - world health day 5 rules to follow to keep your

-इसका ध्यान करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ध्यान सुबह और शाम कम से कम 15 मिनट के लिए किया जाना चाहिए। यह आपकी सभी चिंताओं और तनाव को दूर करता है। और आप स्वस्थ और खुश महसूस करते हैं।

-सोले की कमी भी कई बीमारियों का कारण बनती है। पूरा दिन खराब हो जाता है। असहजता महसूस होती है। कम से कम 6-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे शरीर को आराम मिलता है। और हम ऊर्जावान महसूस करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here