भीलवाड़ा : वोटिंग आज; काेराेना के बदलाव बूथ तक…एक दिन पहले सेनिटाइज किए

0

शनिवार को क्षेत्र के मतदाता सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। कोरोना महामारी के बीच मतदान के लिए भीड़ न हाे इसलिए एक घंटे मतदान का समय बढ़ाया गया है। संक्रमित के लिए पीपीई किट की व्यवस्था समेत कुछ अन्य निर्देश भी जारी किए हैं। संक्रमण राेकने की गाइडलाइन का पालन राजनीतिक दलाें, पोलिंग पार्टी, प्रशासन और मतदाताअाें के लिए करना जरूरी रहेगा।

कांग्रेस से गायत्रीदेवी, भाजपा से डॉ. रतनलाल जाट, आरएलपी के बद्रीलाल जाट के बीच असली संग्राम है। इनके अलावा राइट टू रिकॉल पार्टी के ईश्वर चौधरी, निर्दलीय दिनेशकुमार, मांगीलाल, रामेश्वरलाल, विकास पारीक प्रत्याशी चुनावी रेस में हैं। करीब 1200 जवान व अधिकारी तैनात रहेंगे। इनमें बीएसएफ की तीन व आरएसई की 4 कंपनियां तैनात रहेगी। 750 हाेमगार्ड्स भी तैनात किए जाएंगे। साथ ही 54 अति संवेदनशील मतदान केंद्राें पर हथियारबंद पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

बूथ पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध होगा जिससे मतदाताओं के तापमान की जांच की जाएगी।
प्रत्येक बूथ पर सेनिटाइजर और साबुन-पानी की व्यवस्था की जाएगी।
मतदान दिवस से 1 दिन पूर्व प्रत्येक बूथ को सेनिटाइज किया गया।
कोरोना पॉजीटिव मतदान के आखिरी घंटे में पीपीई किट में मतदान कर सकेंगे।
2 गज की दूरी के आधार पर 3 पंक्तियां पुरुष, महिला व वृद्धजन/विकलांग की होंगी।
एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता।
दिव्यांग, 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, कोरोना पॉजीटिव, संदिग्ध, क्वारेंटाइन व्यक्ति के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा भी है।
मतगणना के दौरान एक कक्ष में 7 टेबल से अधिक नहीं लगाई जाएगी।
पार्टी कार्यालय बूथ की सीमा से 200 मीटर की दूरी पर स्थापित होंगे।
जहां-जहां कोई भय ग्रस्त परिवार या क्षेत्र की जानकारी आती है वहां के एसओ, आरओ, डीईओ को लिखित में सूचना दी जाएगी।
बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर रहेगी।

विधानसभा 2018 में कांग्रेस के कैलाश त्रिवेदी 7006 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी भाजपा के रूपलाल जाट को हराया था। इस दौरान तीसरे स्थान पर भाजपा के बागी लादूलाल पितलिया को 30573 वोट मिले थे जो कि कुल वोटों का 17.8 प्रतिशत था। इस चुनाव में पितलिया फेमस रहे हैं लेकिन नाम वापसी के बाद आरएलपी के बद्रीलाल जाट पर निगाह बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here