Samachar Nama
×

भारत में नवजात शिशुओं के लिए स्क्रीनिंग देखना अनिवार्य किया जाना चाहिए: विशेषज्ञ

दुनिया भर में लगभग 466 मिलियन लोगों को श्रवण शक्ति की अक्षमता है और इनमें से 34 मिलियन बच्चे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह संख्या अस्वीकार्य है क्योंकि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में लगभग 60 प्रतिशत हियरिंग लॉस रोका जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का अनुमान
भारत में नवजात शिशुओं के लिए स्क्रीनिंग देखना अनिवार्य किया जाना चाहिए: विशेषज्ञ

दुनिया भर में लगभग 466 मिलियन लोगों को श्रवण शक्ति की अक्षमता है और इनमें से 34 मिलियन बच्चे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह संख्या अस्वीकार्य है क्योंकि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में लगभग 60 प्रतिशत हियरिंग लॉस रोका जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का अनुमान है कि प्रत्येक 1000 शिशुओं में से 5 तक गंभीर से गंभीर सुनवाई हानि है। भारत में, हर साल 27,000 से अधिक बच्चे बहरे पैदा होते हैं। हालांकि, श्रवण हानि या हानि अक्सर उपेक्षित होती है क्योंकि इसे देखा नहीं जा सकता है और ज्यादातर मामलों में निदान में देरी होती है। विश्व सुनवाई दिवस (03 मार्च, 2021) पर, विशेषज्ञों ने भारत में यूनिवर्सल न्यूबोर्न हियरिंग स्क्रीनिंग (यूएनएचएस) कार्यक्रम की आवश्यकता के लिए कहा है जो सुनवाई हानि को जल्दी निदान करने में मदद करेगा और समय पर हस्तक्षेप की अनुमति देगा।भारत में नवजात शिशुओं के लिए स्क्रीनिंग देखना अनिवार्य किया जाना चाहिए: विशेषज्ञ

नवजात शिशुओं के लिए श्रवण स्क्रीनिंग जन्मजात सुनवाई हानि का शीघ्र पता लगाने में मदद करती है और यह परीक्षण अन्य विकसित देशों में अनिवार्य है। लेकिन, भारत में, यह केरल राज्य को छोड़कर, नवजात शिशु के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य जांच प्रक्रियाओं की सूची में शामिल नहीं है। इस तरह के एक स्क्रीनिंग कार्यक्रम की अनुपस्थिति में, माता-पिता केवल भाषा सीखने और एक अवधि में समझ के माध्यम से बच्चों में सुनवाई हानि की पहचान कर सकते हैं। इस तरह के विलंब से संज्ञानात्मक विकास के 24 महीने तक के बच्चों का खर्च होता है। इसके विपरीत, जिन देशों में UNHS लागू किया गया है, वहां बच्चे छह महीने तक कम हस्तक्षेप के जरिए सुधारात्मक उपाय कर सकते हैं।

समय पर हस्तक्षेप के लिए प्रारंभिक निदान महत्वपूर्ण है

माता-पिता, शिक्षकों, कार्यवाहकों, अभिभावकों और चिकित्सकों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे हानि के लिए किसी भी संकेत का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें और प्रारंभिक अवस्था में चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश करें। यदि ध्यान नहीं दिया गया, तो सुनवाई हानि एक बच्चे के लिए जीवन भर का नुकसान है जो विकास संबंधी चुनौतियों, भावनात्मक मुद्दों, आत्मसम्मान संघर्ष और सामाजिक चुनौतियों का कारण बन सकता है, विशेषज्ञों ने उल्लेख किया।

केरल सामाजिक सुरक्षा मिशन के कार्यकारी निदेशक डॉ। मोहम्मद असील के अनुसार, वर्तमान में केरल के सभी 61 (डिलीवरी पॉइंट्स) सरकारी अस्पतालों में और अधिकांश निजी अस्पतालों में सुनवाई के लिए नवजात की स्क्रीनिंग की जा रही है।

यदि हियरिंग एड मदद नहीं करता है, तो कोक्लेयर इंप्लांट बच्चों को उनकी सुनवाई देने का एकमात्र उपाय है। कई लोग कॉक्लियर प्रत्यारोपण की उन्नत तकनीक से लाभान्वित हुए हैं और सामान्य जीवन जीने में सक्षम हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, कई और भी हैं जिन्हें समय पर मदद नहीं मिलती है और सुनवाई के मुद्दों के साथ रहते हैं।भारत में नवजात शिशुओं के लिए स्क्रीनिंग देखना अनिवार्य किया जाना चाहिए: विशेषज्ञ

In केरल में पिछले 8 वर्षों में कोक्लियर इंप्लांट योजना के तहत लगभग 1200 बच्चों का ऑपरेशन किया गया है। यह देखना आश्चर्यजनक है कि हमारे राज्य में कितने बच्चों का जीवन बदल रहा है। इस विश्व सुनवाई दिवस, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि सभी प्लेटफार्मों पर जागरूकता फैलाने के लिए मिलकर काम करें ताकि हम सुनवाई हानि से प्रभावी ढंग से निपट सकें।

डॉ। नौशाद के ईएनटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, कोच्चि के निदेशक डॉ मुहम्मद नौशाद ने भी कहा कि 1200 से अधिक बच्चों को केरल सरकार के श्रीतिथारंगम कार्यक्रम के तहत सुनने का उपहार मिला है।

उन्होंने जारी रखा, ‘हमारे केंद्र ने हमारे अस्पताल में 500 से अधिक कोक्लियर प्रत्यारोपण सर्जरी की है। इन बच्चों को जीवन में वापस उछालते हुए देखना और आशाजनक भविष्य को पूरा करना है। ‘भारत में नवजात शिशुओं के लिए स्क्रीनिंग देखना अनिवार्य किया जाना चाहिए: विशेषज्ञ

एक बच्चे के लिए कॉक्लियर इम्प्लांटेशन की आदर्श आयु 1 वर्ष से कम है। लेकिन भारत में, ज्यादातर मामलों का निदान देर से किया जाता है, इसलिए उपचार को देर से किया जाता है, कहा जाता है, डॉ। हेतल मारफतिया – केईएम अस्पताल, मुंबई में ईएनटी विभागाध्यक्ष।

Testing उनकी सुनवाई के लिए प्रत्येक नवजात शिशु का परीक्षण करके शीघ्र निदान संभव है। जैसे बीसीजी को हर नवजात शिशु के लिए अनिवार्य किया जाता है, वैसे ही शिशुओं के लिए भी श्रवण परीक्षण अनिवार्य होना चाहिए।

Share this story