भारतीय डिज़ाइनर द्वारा पेश किया गया BMW की इलेक्ट्रिक बाइक का डिजाईन

0

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास तेजी से हो रहा है। हर दिन किसी न किसी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर का प्रोटोटाइप पेश किया जा रहा है। दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में प्रोटोटाइप (प्रतिकृति) की अहम भूमिका होती है। यह निर्धारित करती है कि भविष्य में वाहन का डिजाइन कैसा होगा। हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, गांधीनगर के छात्र नीरज जावले ने बीएमडब्ल्यू के इलेक्ट्रिक बाइक का एक ऐसा प्रोटोटाइप तैयार किया है जो इंटरनेट पर चर्चा का विषय बना हुआ है।इस एडवेंचर बाइक के प्रोटोटाइप का नाम बीएमडब्ल्यू डी-05टी रखा गया है। इसका डिजाइन काफी अलग और अत्याधुनिक है। दुनियाभर के कई बाइक डिजाइनर इसे असाधारण बता रहे हैं। यह डिजाइन सबसे अलग इसलिए है, क्योंकि इससे पहले एक इलेक्ट्रिक एडवेंचर बाइक का प्रोटोटाइप नहीं बनाया गया।इस बाइक का डिजाइन एक सामान्य इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर से बिलकुल अलग है।

बाइक डिजाइनर का कहना है कि यह एक फन टू राइड इलेक्ट्रिक एडवेंचर बाइक है जो काफी हल्की और पॉवरफुल है। इस बाइक में स्लिम ओपन फ्रेम दिया गया है और डिजाइन नेकेड बाइक के जैसा है।एक सामान्य इलेक्ट्रिक बाइक से अलग, इस प्रोटोटाइप बाइक के बीच में बैटरी काफी कम जगह लेती है। बाइक के बीच में काफी कॉम्पैक्ट बैटरी पैनल दिया गया है।

बताया जाता है कि बाइक की बैटरी में स्वाइप चार्जिंग के साथ मैग्नेटिक चार्जिंग की भी सुविधा होगी।मैग्नेटिक चार्जिंग के लिए बाइक के फ्रंट और रियर व्हील में डायनमो लगाया गया है जो पहियों के घूमने पर बैटरी को चार्ज करता है। इस कॉन्सेप्ट बाइक का डिजाइन काफी आकर्षक लग रही है लेकिन यह अभी वास्तविकता से दूर है। इस तरह के प्रोटोटाइप की वजह से हम एक दिलचस्प भविष्य का अनुमान लगा सकते हैं।मौजूदा समय में बीएमडब्ल्यू अपनी एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट स्कूटर सीई-04 पर काम कर रही है। कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर भविष्य में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में क्रांति लाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here